थर्ड वेव को लेकर बड़ा अपडेट, दुनियाभर में कोरोना के नए केस और मौतों में आई बड़ी कमी

Big update regarding third wave, Corona has caused a big reduction in many cases and deaths worldwide दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई: विश्व स्वास्थ्य संगठन

Edited By: , September 15, 2021 / 06:51 PM IST

जिनेवा, 15 सितंबर (एपी) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि पिछले सप्ताह दुनिया भर में कोरोना वायरस के करीब 40 लाख मामले दर्ज किए गए जो नए मामलों को देखते हुए दो महीने से अधिक समय में पहली बड़ी गिरावट है।

पढ़ें- ‘मैं नहीं पढ़ता नमाज, यहां लोग कुरान पढ़ते जरूर हैं लेकिन समझते कम’, नसीरुद्दीन शाह ने तीनों खान पर भी कह दी बड़ी बात 

हाल के सप्ताह में कोविड-19 के 44 लाख मामले दर्ज किए गए हैं। डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को जारी अपने साप्ताहिक आंकड़ों में बताया कि पिछले सप्ताह की तुलना में दुनिया के सभी क्षेत्रों में मामलों में कमी देखी गई है।

पढ़ें- ये फसलें भी शामिल हुई राजीव गांधी किसान न्याय योजना में, फल-फूल, सब्जी और मसाले की खेती करने वालों को मिलेगी इनपुट सब्सिडी 

वहीं, दुनिया भर में मौतों की संख्या में भी कमी आई है और यह लगभग 62,000 दर्ज की गई। सबसे ज्यादा कमी दक्षिण पूर्वी एशिया में आई है जबकि मौतों में अफ्रीका में सात प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

पढ़ें- बिकिनी के बाद अब नए अवतार में नजर आईं दिशा पटानी.. फैंस के उड़ गए होश

सबसे ज्यादा नए मामले अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, ईरान और तुर्की में आए तथा वायरस का बेहद संक्रामक स्वरूप ‘डेल्ट’ अब 180 देशों में पहुंच गया है।

पढ़ें- दिल्ली में सिलसिलेवार धमाकों के साथ रची जा रही थी ये बड़ी साजिश.. गिरफ्तार 6 आतंकियों ने किए कई खुलासे 

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि वयस्कों की तुलना में कोविड-19 से बच्चे एवं किशोर कम प्रभावित हैं। उसने कहा कि 24 साल से कम उम्र के लोगों की वायरस के कारण मृत्यु का प्रतिशत करीब 0.5 प्रतिशत है।