यूरोप में कोविड-19 के मामले तीन गुणा बढ़े, अस्पताल में भर्ती की दर दोगुणा |

यूरोप में कोविड-19 के मामले तीन गुणा बढ़े, अस्पताल में भर्ती की दर दोगुणा

यूरोप में कोविड-19 के मामले तीन गुणा बढ़े, अस्पताल में भर्ती की दर दोगुणा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : July 19, 2022/6:00 pm IST

लंदन, 19 जुलाई (एपी) विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को कहा कि पिछले छह हफ्तों में पूरे यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों में तीन गुणा वृद्धि हुई है, जो वैश्विक स्तर पर संक्रमण के सभी मामलों का लगभग आधा है। इस दौरान, अस्पताल में भर्ती होने की दर भी दोगुणा हो गई है, हालांकि गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में कम मरीज हैं।

डब्ल्यूएचओ के यूरोप निदेशक डॉ. हैंस क्लूज ने मंगलवार को एक बयान में कोविड-19 को ‘‘भयानक और संभावित घातक बीमारी’’ के रूप में वर्णित किया, जिसे लोगों को कम करके नहीं आंकना चाहिए। उन्होंने कहा कि ओमीक्रोन के ज्यादा संक्रामक उपस्वरूप पूरे महाद्वीप में बीमारी की नयी लहरें पैदा कर रहे हैं और यह बार-बार संक्रमण संभावित रूप से लंबे समय तक कोविड का कारण बन सकता है।

क्लूज ने कहा, ‘‘मामलों में बढ़ोतरी के साथ अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की दर भी बढ़ रही है। संक्रमण के मामलों को लेकर नए अनुमान देशों के समक्ष पहले से स्वास्थ्य कार्यबल के बोझ और दबाव को और बढ़ाएंगे।’’

आगे के मौसम के दौरान कोविड-19 से निपटने के लिए डब्ल्यूएचओ की रणनीति में कमजोर प्रतिरक्षा वालों के लिए दूसरी बूस्टर खुराक देने, बंद जगहों में, सार्वजनिक परिवहन में मास्क पहनने और स्कूल तथा कार्यालय समेत अन्य जगहों पर हवा का प्रवाह बनाए रखने को कहा गया है। क्लूज ने उन देशों के लोगों से भी सावधानी बरतने को कहा है जहां पर कोरोना संबंधी प्रतिबंध खत्म कर दिए गए हैं।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)