समुद्री चक्रवात ‘इयान’ ने मचाई खलबली, इस देश में दी दस्तक, मौसम विभाग ने कहा-प्रचंड हो रहा तूफान |

समुद्री चक्रवात ‘इयान’ ने मचाई खलबली, इस देश में दी दस्तक, मौसम विभाग ने कहा-प्रचंड हो रहा तूफान

समुद्री चक्रवात ‘इयान’ ने क्यूबा में दी दस्तक, कल तक फ्लोरिडा पहुंचने के आसार

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : September 27, 2022/3:48 pm IST

Cyclone Ian makes landfall in Cuba: हवाना, 27 सितंबर (एपी) समुद्री चक्रवात (हरिकेन) ‘इयान’ ने मंगलवार को मूसलाधार बारिश और तेज रफ्तार से चलती हवाओं के साथ क्यूबा के पश्चिम तट पर दस्तक दी। यह तूफान तेज गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ रहा है और बुधवार तक इसके मैक्सिको की खाड़ी से होते हुए अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा के तट पर पहुंचने के आसार हैं।

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर (यूएसएनएचसी)ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह साढ़े चार बजे सुबह इयान ने क्यूबा के तट पर दस्तक दी। इयान वर्ग-3 का समुद्री चक्रवात है। वर्ग-3 का चक्रवात उसे कहते हैं, जिसमें हवाओं की गति कम से कम 205 किलोमीटर प्रति घंटा होती है।

read more: अब काम के दौरान मोबाइल इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे सरकारी कर्मचारी, इस राज्य की सरकार ने जारी किया आदेश

USNHC ने बताया कि यह चक्रवात प्रचंड होता जा रहा है। अनुमान है कि जब यह चक्रवात फ्लोरिडा के तट पर पहुंचेगा तब तक यह वर्ग-4 के चक्रवात में तब्दील हो चुका होगा।

क्यूबा की सरकार ने इयान के पहुंचने से पहले ही मुख्य तंबाकू क्षेत्र पिनार डेल रियो प्रांत से 50 हजार से अधिक लोगों को हटा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। सरकार ने इस द्वीपीय देश में दर्जनों आश्रय स्थल तैयार किये हैं।

read more:  कुर्दिश महिला आतंकियों ने तुर्की पुलिस पर हमला किया, खुद को भी विस्फोटक से उड़ाया

यूएसएनएचसी ने कहा कि क्यूबा के पश्चिम तट पर इयान के कारण 14 फुट ऊंची लहरें दिखीं। यूएसएनएचसी के वरिष्ठ विशेषज्ञ डेनियन ब्राउन ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से कहा कि क्यूबा को पहले से आशंका थी कि प्रचंड चक्रवात और खतरनाक लहरों के साथ भारी बारिश होगी।

क्यूबा से आगे बढ़ने पर इयान के मैक्सिको की खाड़ी में पहुंचने पर और ताकतवर होने की उम्मीद है, जिसके कारण बुधवार को इसके फ्लोरिडा तट पर पहुंचने पर हवाओं की रफ्तार बढ़कर 225 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ ने इयान की वजह से केनेडी स्पेस सेंटर से अपने ‘मून रॉकेट’ के प्रक्षेपण की दिशा में धीमी गति से आगे बढ़ने की योजना बनाई और कहा है कि परीक्षण उड़ान में हफ्तों की देरी होगी।