भारत की आजादी के लिए बोस के अभियान में सिंगापुर की भूमिका को रेखांकित करता वृत्तचित्र |

भारत की आजादी के लिए बोस के अभियान में सिंगापुर की भूमिका को रेखांकित करता वृत्तचित्र

भारत की आजादी के लिए बोस के अभियान में सिंगापुर की भूमिका को रेखांकित करता वृत्तचित्र

:   Modified Date:  February 5, 2024 / 09:46 AM IST, Published Date : February 5, 2024/9:46 am IST

(गुरदीप सिंह)

सिंगापुर, पांच फरवरी (भाषा) सिंगापुर में ‘टैगोर सोसायटी’ ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व वाले भारत की आजादी के अभियान में द्वीप राष्ट्र की भूमिका को रेखांकित करने वाला एक वृत्तचित्र बनाया है।

‘टैगोर सोसायटी’ की रचनात्मक निर्देशक डॉली डेवनपोर्ट ने एक ईमेल में कहा, ”हमने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित वृत्तचित्र बनाया है क्योंकि हमें लगता है कि हममें से अधिकतर लोगों, विशेषकर युवा पीढ़ी को हमारे गौरवशाली इतिहास के इस हिस्से के बारे में कोई जानकारी नहीं है।”

उन्होंने कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस और सिंगापुर की गाथा बताने वाला ‘एन इंडियन डॉन इन सिंगापुर’ शीर्षक वाला यह वृत्तचित्र सुनिश्चित करेगा कि नेताजी की भूमिका को भुलाया न जा सके।

इस वृत्तचित्र में भारतीय राष्ट्रीय सेना (आईएनए) और रानी झांसी रेजिमेंट (आरजेआर) के उल्लेखनीय योगदान को भी दिखाया गया है।

उन्होंने कहा कि 42 मिनट के इस वृत्तचित्र में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि सिंगापुर ने कैसे अंग्रेजों से भारत की आजादी में एक अहम भूमिका निभाई।

डॉली ने कहा, ” यह वृत्तचित्र न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में लोकतंत्र के लिए समानता और सद्भाव का एक आदर्श उदाहरण बनेगा।”

उन्होंने कहा, ”इस महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक वृत्तचित्र का निर्माण हमारे लिए गर्व एवं खुशी का विषय रहा।”

भाषा जितेंद्र सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)