exercising-for-a-limited-time-in-multiple-intervals

Short Time exercise, Health tips: कई अंतराल में Short Time में करें व्यायाम, टल सकता है अकाल मौत का खतरा, जानें कैसे

Short Time exercise, premature death: हममें से अधिकतर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि नियमित व्यायाम हमारे स्वास्थ्य व दीर्घायु जीवन के लिए...

Edited By :   Modified Date:  December 13, 2022 / 04:45 PM IST, Published Date : December 13, 2022/3:27 pm IST

सिडनी। Short Time exercise, premature death: हममें से अधिकतर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि नियमित व्यायाम हमारे स्वास्थ्य व दीर्घायु जीवन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन व्यस्त दिनचर्या के कारण कई लोग व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। हालांकि, एक नए अध्ययन के अनुसार कई अंतराल में सीमित समय के लिए व्यायाम कर भी आप बेहतर स्वास्थ पा सकते हैं।

अध्ययन में पाया गया कि जो लोग बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते उनकी तुलना में पूरे दिन में कम से तीन या चार मिनट के लिए किसी तरह की कठोर शारीरिक गतिविधि करने से समय से पहले (अकाल) मौत का खतरा कम हो सकता है। अध्ययन में हमने यूके बायोबैंक अध्ययन से 25,241 प्रतिभागियों को शामिल किया, जिन्होंने बताया कि वे सप्ताह में एक बार से अधिक कोई व्यायाम या सैर-सपाटा नहीं करते हैं। इनमें से करीब 56 प्रतिशत प्रतिभागी महिलाएं थीं, जिनकी औसत आयु लगभग 62 वर्ष थी। व्यायाम के सटीक स्तर का पता लगाने के लिए हमने प्रतिभागियों को स्मार्टवॉच जैसे ‘फिटनेस ट्रैकर’ दिए, जिसे उन्होंने एक सप्ताह तक कलाई पर बांधे रखा।

Read More: ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के 100 दिन पूरे, 16 दिसंबर को होगा संगीत कार्यक्रम, राहुल गांधी संवाददाता सम्मेलन को करेंगे संबोधित

Short Time exercise, premature death : इसने हमें उनकी पूरे दिन की गतिविधियों के सटीक स्तर का पता लगाने में मदद मिली…क्योंकि लोगों के लिए अपनी सभी गतिविधियां याद रखना आसान नहीं होता। फिर हमने अध्ययन की शुरुआत में एकत्र किए गए आकंड़ों को प्रतिभागियों के ‘क्लिनिकल रिकॉर्ड’ के साथ औसतन लगभग सात वर्षों के बाद जोड़ा। इससे हमें यह पता लगाने में मदद मिली की यदि किसी प्रतिभागी का इस दौरान निधन हुआ था और हुआ था, तो उसकी वजह क्या थी। हमने उन कारकों, जैसे किसी व्यक्ति के खानपान और उसके धूम्रपान करने से संबंधित आंकड़ों का सांख्यिकीय रूप से विश्लेषण करने की कोशिश की। हमने अध्ययन में उन प्रतिभागियों के आंकड़ों को शामिल नहीं किया, जिन्हें कैंसर या हृदय संबंधी कोई बीमारी हो गई। इन सात वर्ष में जिन प्रतिभागियों की मौत पहले दो वर्ष में हो गई उनके आंकड़े भी अध्ययन में शामिल नहीं किए गए।

Read More: 24 साल की शिक्षिका ने 16 साल के स्टूडेंट के साथ कार में कई बार बनाए संबंध, प्रैक्टिस टीचर के तौर पर थी पदस्थ

इससे हमें यह सुनिश्चित करने में मदद मिली कि अध्ययन के नतीजे वैज्ञानिक आधार पर अधिक सटीक हों। औसतन प्रतिभागियों ने हर दिन आठ बार थोड़-थोड़े समय (साढ़े चार मिनट के लिए) के लिए व्यायाम किया। इस प्रकार की शारीरिक गतिविधि के कुछ उदाहरण बच्चों व पालतू जानवरों के साथ खेलना, खरीदारी करना, तेजी से ऊंचाई पर जाना या ट्रेन पकड़ने के लिए दौड़ना आदि है। अध्ययन में पाया गया कि हर दिन चार बार थोड़े समय के लिए ऐसी गतिविधियां करने से समय से पूर्व (अकाल) मौत के 40 प्रतिशत की कमी आई, यहां तक कि कैंसर के मामलों में भी। इससे हृदय संबंधी बीमारी से मौत का खतरा भी 49 प्रतिशत कम हुआ।

(यूएसीएल में प्रोफेसर स्पोर्ट एंड एक्सरसाइज मेडिसिन मैथ्यू अहमदी: सिडनी विश्वविद्यालय में शारीरिक गतिविधि, जीवन शैली व जनसंख्या स्वास्थ्य के प्रोफेसर इमैनुएल स्टामाटकिस: पोस्टडॉक्टोरल रिसर्चर मैथ्यू अहमदी)