भारत-चीन सीमा विवाद पर विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान, कहा- लद्दाख में स्थिति बहुत गंभीर | Foreign Minister Jaishankar's big statement on Indo-China border dispute, said- situation in Ladakh is very serious

भारत-चीन सीमा विवाद पर विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान, कहा- लद्दाख में स्थिति बहुत गंभीर

भारत-चीन सीमा विवाद पर विदेश मंत्री जयशंकर का बड़ा बयान, कहा- लद्दाख में स्थिति बहुत गंभीर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : August 27, 2020/8:33 am IST

नई दिल्ली। भारत चीन सीमा विवाद पर अब विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सामने आया है। मंत्री ने माना है कि लद्दाख सीमा पर 1962 के बाद की सबसे गंभीर स्थिति है। पिछले 45 सालों में सीमा पर पहली बार हमारे जवानों की मौत हुई है। वहीं सीमा पर दोनों देशों के सैनिक डटे हुए हैं।

Read More News: मकान मालिक- किराएदारों के लिए आदर्श किराया कानून को स्वीकृति, खाली पड़े फ्लैट की हो सकेगी बुकिंग ! 

मंत्री जयशंकर अपनी बुक रिलीज के मौके पर ​रेडिफ को दिए इंटरव्यू चीन सीमा विवाद पर खुलकर बोले। मंत्री ने भारत के रूख को साफ करते हुए कई अहम बाते भी कही है। मंत्री ने कहा कि अगर पिछले एक दशक को देखें तो चीन के साथ कई बार सीमा विवाद हुए हैं। इनमें डेपसांग, चूमर और डोकलाम है। वहीं सभी सीमा विवादों में एक बात जो निकलकर आती है वो ये है कि समाधान कूटनीति के जरिए ही किया जाना चाहिए।

Read More News: कोरोना काल में एक साथ कई राज्यों में निकली सरकारी नौकरी, सैलरी 1 लाख तक, जानें डिटेल

वहीं भारत-चीन के संबंधों के भविष्य को लेकर जयशंकर ने कहा कि दोनों देश मिलकर काम करें तो ये सदी एशिया की होगी। हालांकि, तमाम रुकावटों की वजह से इन कोशिशों को झटका लग सकता है। ये रिश्ता दोनों देशों के लिए बेहद अहम है।

Read More News: कप्‍तान विराट कोहली बनने वाले हैं पिता, फोटो शेयर कर अनुष्का ने कहा- जनवरी 2021 में हो जाएंगे तीन 

इसमें कई समस्याएं भी हैं और मैं इस बात को स्वीकार करता हूं। यही वजह है कि किसी भी रिश्ते में रणनीति और विजन दोनों जरूरी है। दूसरी ओर जनरल बिपिन रावत ने सीमा विवाद पर स्पष्ट कर दिया है कि चीन के साथ अगर बातचीत फेल हुई तो भारत के पास सैन्य विकल्प मौजूद है।

Read More News: छत्तीसगढ़ विधानसभा सत्र, विपक्ष ने शराब कंपनी को फायदा पहुंचाने का लगाया आरोप, प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर स्पीकर ने दिए निर्देश