Google 25th Birthday: गूगल हुआ 25 बरस का.. इस खास तरीके से मना रहा है अपना जन्मदिन, आप भी हो इस जश्न में शरीक | Google 25th Birthday

Google 25th Birthday: गूगल हुआ 25 बरस का.. इस खास तरीके से मना रहा है अपना जन्मदिन, आप भी हो इस जश्न में शरीक

Google 25th Birthday गूगल हुआ 25 बरस का.. इस खास तरीके से मना रहा है अपना जन्मदिन, आप भी हो इस जश्न में शरीक

Edited By :   September 27, 2023 / 01:53 PM IST

Google 25th Birthday: दुनिया का सबसे मशहूर सर्च इंजन गूगल आज 25 साल का हो गया है। इस तरह गूगल आज अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है। गूगल अपनी इस 25 वीं वर्षगांठ को खास तरीक से मना रहा है। उसने डूडल के जरिये अपनी ख़ुशी जाहिर की है।

सीएम बघेल की पहल से संवरेगा कबीरधाम, इथेनॉल प्लांट से हजारों गन्ना किसानों को मिलेगा लाभ 

कंपनी ने अपने ब्लॉग में लिखा, “आज का डूडल गूगल के 25वें वर्ष का जश्न मना रहा है। और जबकि यहां गूगल में हम भविष्य की ओर उन्मुख हैं, जन्मदिन भी प्रतिबिंबित करने का समय हो सकता है। आइए यादों की गलियों में चलते हुए जानें कि 25 साल पहले हमारा जन्म कैसे हुआ था।”

ऐसे हुई थी शुरुआत

Google 25th Birthday: बता दे कि 1998 में स्थापित हुआ था। लैरी पेज और सर्जे ब्रिन नाम के दो छात्रों ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में अपने फेलोशिप के दौरान एक खोज इंजन विकसित किया। उन्होंने इसे “Backrub” कहा था, जो वेब पेजों की जांच करने के लिए डेटा और लिंक्स का उपयोग करता था।1997 में, इसे “Google” नाम दिया गया, जिसका अर्थ है “अब तक” या “सभी” के रूप में। 1998 में, Google Inc. कंपनी का गठन हुआ और सर्जे ब्रिन और लैरी पेज ने इसे अपनी गैरेज में शुरू किया।Google ने वेब पर खोज की दुनिया को परिवर्तित किया, और यह आज एक अग्रणी वेब खोज इंजन के रूप में जाना जाता है। इसके साथ ही, Google ने Android स्मार्टफोन प्लेटफ़ॉर्म, Google Maps, Google Docs, YouTube, और अन्य कई उत्पादों की शुरुआत की है।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक