नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने की एक छात्र की हत्या, करीब 40 लोगों का किया अपहरण | Gunmen kill one student in Nigeria, nearly 40 people kidnapped

नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने की एक छात्र की हत्या, करीब 40 लोगों का किया अपहरण

नाइजीरिया में बंदूकधारियों ने की एक छात्र की हत्या, करीब 40 लोगों का किया अपहरण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : February 17, 2021/2:45 pm IST

अबुजा, 17 फरवरी (एपी) नाइजीरिया के नाइजर राज्य में बंदूकधारियों ने एक स्कूल पर हमला करके कम से कम एक छात्र की हत्या कर दी और छात्रों एवं शिक्षकों समेत 40 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया।

स्थानीय रिपोर्ट में बताया गया है कि बंदूकधारियों ने कागारा में ‘गवर्नमेंट साइंस कॉलेज’ में बुधवार तड़के एक छात्र की गोली मारकर हत्या कर दी और करीब 26 छात्रों और 16 कर्मियों एवं उनके परिवार के सदस्यों का अपहरण कर लिया। प्राधिकारी अपहृत लोगों की सटीक संख्या का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

स्कूल के एक छात्र अवल अब्दुलरहमान ने बताया कि बंदूकधारियों ने भागने की कोशिश कर रहे एक छात्र के सिर में गोली मारकर उसकी हत्या कर दी।

स्कूल के एक अध्यापक अलियू इसाह ने बताया कि बंदूकधारी सेना की वर्दी पहनकर देर रात करीब डेढ़ बजे स्कूल परिसर में घुसे और उन्होंने उससे कहा कि वह उन्हें उस स्थान पर ले जाए, जहां छात्र सो रहे हैं। इसके बाद उन्होंने वहां अध्यापक और कुछ छात्रों को बांध दिया।

उसने कहा, ‘‘उन्होंने मुझे आगे किया, ताकि मैं उन्हें छात्रावास तक ले जाऊं… उन्होंने छात्रों से कहा कि वे चिंता नहीं करें, क्योंकि वे सैन्यकर्मी हैं।’’

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने सेना की वर्दी पहन रखी थी और एक बदमाश ने काला कोट पहन रखा था।

अध्यापक ने कहा, ‘‘उन्होंने सभी छात्रों को बाहर एकत्र किया, लेकिन कुछ छात्र झाड़ियों में भाग गए। मैं सोच रहा था कि मैं बच नहीं पाऊंगा, लेकिन भगवान ने मुझे भागने का रास्ता दिखाया। मैं छात्रों के साथ फुटबाल के मैदान की ओर भागा और उन्होंने गोलियां चलानी शुरू कर दीं।’’

नाइजर राज्य के गवर्नर अबुबकर सानी बेल्लो ने हमले के मद्देनजर राज्य के स्कूलों को बंद कर दिया है और देश के राष्ट्रपति मोहम्मदु बुहारी से सुरक्षा कड़ी करने में सहयोग की अपील की है।

इस घटना के करीब दो महीने पहले बंदूकधारियों ने कास्तिना राज्य के एक स्कूल से 300 से अधिक छात्रों का अपहरण किया था। छात्रों को बाद में छोड़ कर दिया गया था।

इस हमले से तीन दिन पहले बंदूकधारियों ने नाइजर राज्य परिवहन प्राधिकरण की एक बस का अपहरण किया था और कम से कम 21 यात्रियों का अपहरण कर लिया था।

एपी

सिम्मी माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)