भूकंप से अब तक करीब 1300 लोगों की मौत, तूफान आने से और विकट होंगे हालात, इस देश में एक महीने के आपात की घोषणा | haiti earthquake death toll reaches 1297

भूकंप से अब तक करीब 1300 लोगों की मौत, तूफान आने से और विकट होंगे हालात, इस देश में एक महीने के आपात की घोषणा

हैती में शनिवार को आए 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के कारण रविवार तक 1,297 लोगों की मौत हो गई। आने वाले तूफान और उसके चलते मूसलाधार बारिश की आशंका के बीच बचाव अभियान तीव्र गति से चलाए जा रहे हैं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : August 16, 2021/10:30 am IST

लेस कायेस (हैती), 16 अगस्त (एपी) haiti earthquake death toll : हैती में शनिवार को आए 7.2 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के कारण रविवार तक 1,297 लोगों की मौत हो गई। आने वाले तूफान और उसके चलते मूसलाधार बारिश की आशंका के बीच बचाव अभियान तीव्र गति से चलाए जा रहे हैं। भूकंप के कारण कम से कम 5,700 लोग घायल हुए हैं तथा हजारों लोग बेघर हो गए हैं।भीषण गर्मी के बावजूद लोग खुले में रहने को मजबूर हैं और मरीजों से पटे अस्पतालों में लोग इलाज के लिए इंतजार कर रहे हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में संकट और भी बढ़ सकता है क्योंकि तूफान ग्रेस सोमवार रात तक हैती पहुंच सकता है।

read more: अफगानिस्तान में तालिबान राज : काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग, देश छोड़कर भाग रहे नागरिक, देखें खौफनाक वीडियो

haiti earthquake death toll : अमेरिका के राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने रविवार को कहा कि तूफान बहुत शक्तिशाली नहीं होगा लेकिन मौसम विज्ञानियों ने आगाह किया है कि भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। शनिवार को हैती के दक्षिणपश्चिम हिस्से में भूकंप आने से कई शहर लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और भूस्खलन होने से बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है। भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी बढ़ गई है।

read more: अमेरिका काबुल हवाईअड्डे पर 6,000 सैनिकों की तैनाती करेगा

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप का केंद्र राजधानी पोर्ट औ प्रिंस से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर था। रविवार को भी यहां झटके महसूस किए गए। रविवार को लोग स्थानीय बाजार में खाने-पीने की वस्तुएं जुटाने के लिए उमड़ पड़े। प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने कहा कि वह ऐसे स्थानों पर मदद भिजवा रहे हैं जहां पर शहर तबाह हो चुके हैं और अस्पताल मरीजों से भर गए हैं।

read more: घुटने के आपरेशन के कारण यूएस ओपन नहीं खेलेंगे फेडरर, वापसी की मामूली उम्मीद

प्रधानमंत्री ने पूरे देश में एक महीने की आपात स्थिति की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कुछ शहर तो लगभग पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं और स्थानीय अस्पताल, खासकर भूकंप से बुरी तरह प्रभावित लेस कायेस के अस्पताल मरीजों से भरे हैं।

6.1 तीव्रता का भूकंप, कई झटकों से कांप गई धरती, चर्च तबाह, घर से कूदकर भागे लोग.. यहां के लिए अलर्ट जारी

 
Flowers