हमास ने गाजा क्षेत्रों में पुलिस कर्मियों की तैनाती की, आंशिक वेतन भुगतान किया |

हमास ने गाजा क्षेत्रों में पुलिस कर्मियों की तैनाती की, आंशिक वेतन भुगतान किया

हमास ने गाजा क्षेत्रों में पुलिस कर्मियों की तैनाती की, आंशिक वेतन भुगतान किया

:   Modified Date:  February 3, 2024 / 11:21 PM IST, Published Date : February 3, 2024/11:21 pm IST

राफाह (गाजा पट्टी), तीन फरवरी (एपी) हमास ने हाल के दिनों में गाजा शहर में पुलिस बलों की फिर से तैनाती शुरू करने के साथ ही अपने कुछ असैन्य कर्मियों को आंशिक वेतन भुगतान भी किया है। इसके साथ ही हमास उन कुछ क्षेत्रों से फिर से उभर रहा है जहां से इजराइल ने एक महीने पहले अपने अधिकांश सैनिकों को वापस बुला लिया था। यह बात अतिवादी संगठन हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कही।

गाजा पट्टी के सबसे बड़े शहर हमास के फिर से उभरने के संकेत पिछले चार महीनों में इसके खिलाफ इजराइल के घातक हवाई और जमीनी अभियान के बावजूद समूह के लचीलेपन को रेखांकित करते हैं। इजराइल ने कहा है कि वह हमास को सैन्य रूप से कुचलने और गाजा में उसे सत्ता में लौटने से रोकने के लिए प्रतिबद्ध है, जिस पर उसने 2007 से शासन किया है।

हाल के दिनों में, इजराइली बलों ने गाजा शहर के पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में नये सिरे से हमले किए, जिनमें वे क्षेत्र भी शामिल थे, जहां कुछ वेतन वितरण होने की सूचना मिली थी।

गाजा शहर के चार निवासियों ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि हाल के दिनों में, क्षेत्र के सबसे बड़े शिफा अस्पताल के पास सहित पुलिस मुख्यालय और अन्य सरकारी कार्यालयों के पास वर्दीधारी और सादे कपड़े में पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं।

निवासियों ने कहा कि उन्होंने असैन्य कर्मियों की वापसी और उसके बाद अस्थायी कार्यालयों के पास इजराइली हवाई हमले, दोनों देखे।

हमास के एक अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर ‘एपी’ को बताया कि पिछले महीने इजराइल द्वारा उत्तरी गाजा से बड़ी संख्या में सैनिकों को वापस बुलाने के बाद पुलिस की वापसी तबाह हुए शहर में व्यवस्था बहाल करने के प्रयास का प्रतीक है।

अधिकारी ने कहा कि समूह के नेताओं ने उत्तर के उन हिस्सों में व्यवस्था को फिर से स्थापित करने के निर्देश दिए थे, जहां से इजराइली सेना वापस चली गई थी। अधिकारी ने कहा कि इसमें उन निवासियों द्वारा छोड़ी गई दुकानों और घरों की लूटपाट को रोकने में मदद करना भी शामिल था, जो इजराइल के क्षेत्र खाली करने के आदेशों के तहत गाजा के दक्षिणी हिस्से की ओर चले गए थे।

इजराइल के जमीनी हमले के दौरान, कई घर और इमारतें मलबे और धूल के ढेर में तब्दील हो गईं।

गाजा शहर के निवासी सईद अब्दुल-बार ने कहा कि उनके एक चचेरे भाई को अस्पताल के पास एक अस्थायी हमास कार्यालय से धन प्राप्त हुआ, जिसे पुलिस अधिकारियों और नगरपालिका कर्मचारियों सहित सरकारी कर्मचारियों को 200 अमेरिकी डॉलर का भुगतान वितरित करने के लिए स्थापित किया गया था।

कुछ सरकारी कर्मचारियों के लिए 200 अमेरिकी डॉलर का आंशिक वेतन भुगतान यह संकेत देता है कि इजराइल ने हमास को कोई बड़ा झटका नहीं दिया है, भले ही उसने हमास के 9,000 से अधिक लड़ाकों को मारने का दावा किया है।

इस बीच, दक्षिणी गाजा में शनिवार को भी लड़ाई जारी रही। फलस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि शनिवार को इजराइली सेना द्वारा खान यूनिस में फलस्तीनी रेड क्रिसेंट के मुख्यालय में शरण लिये हुए विस्थापित लोगों पर स्मोक बम दागने के बाद कम से कम 11 लोग घायल हो गए। उसने विस्तार से नहीं बताया है और इजराइली सेना ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की।

रेड क्रिसेंट ने शुक्रवार को कहा कि इससे पहले सप्ताह की शुरुआत में इजराइली बलों ने मुख्यालय और एक निकटवर्ती अस्पताल पर गोलीबारी की, जिसमें तीन विस्थापित लोगों और एक सहायता कर्मी की मौत हो गई, जबकि छह अन्य घायल हो गए।

अस्पताल के पंजीकरण कार्यालय के अनुसार, जहां शवों को ले जाया गया था, मिस्र की सीमा पर गाजा के सबसे दक्षिणी शहर राफा में रात के दौरान दो अलग-अलग हवाई हमलों में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 17 लोग मारे गए।

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उससे पूर्ववर्ती 24 घंटे की अवधि में 107 लोग मारे गए, जिससे युद्ध के दौरान मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 27,238 लोग मारे गए। इसमें 66,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

एपी अमित सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)