अंतिम चरण में अमेरिका की एक और वैक्सीन, दुनियाभर में 120 जगहों पर शुरू हुआ ट्रायल | In the last phase, another US vaccine, trial started in 120 places worldwide

अंतिम चरण में अमेरिका की एक और वैक्सीन, दुनियाभर में 120 जगहों पर शुरू हुआ ट्रायल

अंतिम चरण में अमेरिका की एक और वैक्सीन, दुनियाभर में 120 जगहों पर शुरू हुआ ट्रायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 29, 2020/2:01 pm IST

वाशिंगटन। पूरी दुनिया कोरोना के कहर से जूझ रहा है। वहीं दूसरी ओर राहत की सबसे बड़ी खबर यह है कि दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका एक और कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंच गया है। बता दें कि अमेरिका का यह दूसरा वैक्सीन है जो तीसरे और अंतिम चरण में पहुंच गया है।

Read More News: सौतेली मां ने किया इतना परेशान कि चढ़ गया मोबाइल टावर पर, देखें फिर क्या हुआ

अमेरिका की मॉडर्ना इंक के बाद दूसरा फाइजर है तो अंतिम चरण में पहुंचा है। मॉडर्ना की तरह इस वैक्सीन का ट्रायल 30,000 लोगों पर किया जाएगा। ये ट्रायल 18 से 85 साल के लोगों पर किया जाएगा और ये ट्रायल सिर्फ अमेरिका में नहीं बल्कि दुनिया भर में 120 जगहों पर किया जाएगा।

Read More News: साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को फोन पर धमकी, राम मंदिर निर्माण मुद्दे पर धमकाया

बता दें कि फाइजर ने जर्मनी की बायोटेक फर्म BioNTech के साथ साझेदारी की है। फाइजर की वैक्सीन कैंडिडेट का नाम BNT162b2 है। वहीं समय की बचत को ध्यान में रखते हुए एक साथ दो चरणों में ट्रायल करेगी। वहीं अगर वैक्सीन अपने अंतिम ट्रायल में सफल होती है तो फाइजर-बायोएनटेक इस साल अक्टूबर तक अमेरिकी ड्रग रेगुलेटर के पास इसे मंजूरी के लिए भेजेंगे। मंजूरी मिलने के बाद कंपनी की योजना इस साल के अंत तक वैक्सीन के 10 करोड़ डोज तैयार करने की है।

Read More News: यहां आज बंद हैं पेट्रोल पंप, बढ़े दाम के विरोध में मालिकों का प्रदर्शन

वहीं भारत में भी चल रहे देशी वैक्सीन के ट्रायल के परिणाम अभी तक अच्छे आए हैं। यहां भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और अहमदाबाद स्थित कैडिला की वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल जारी है।इसके अलावा भारत में कोरोना वायरस की छह अन्य वैक्सीन भी बनाई जा रही हैं जो अपने प्री-क्लिनिकल ट्रायल में हैं।

Read More News:  पीसीसी चीफ मोहन मरकाम के बंगले में 5 कोरोना पॉजिटिव, भाई, PSO और प्यून भी संक्रमित