ब्रिटेन में वायरस के 'डेल्टा प्लस' स्वरूप के मामलों में वृद्धि ने चिंता बढ़ाई |

ब्रिटेन में वायरस के ‘डेल्टा प्लस’ स्वरूप के मामलों में वृद्धि ने चिंता बढ़ाई

ब्रिटेन में वायरस के 'डेल्टा प्लस' स्वरूप के मामलों में वृद्धि ने चिंता बढ़ाई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : October 23, 2021/6:40 pm IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 23 अक्टूबर (भाषा) कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप के नए प्रकार के मामलों में इजाफे ने ब्रिटेन में चिंता बढ़ा दी है। इस स्वरूप की अभी तक निगरानी की जा रही थी, लेकिन मामलों में इजाफे के बाद अब इसे जांच दायरे में स्वरूप (वीयूआई) की श्रेणी के तहत रखा गया है। वहीं, विशेषज्ञों ने चेताया है कि यह इस बात का संकेत है कि महामारी अभी खत्म नहीं हुई है।

वायरस के नए स्वरूप एवाई.4.2 यानी डेल्टा प्लस को ब्रिटेन की स्वास्थ्य सेवा एजेंसी ने वीयूआई-21ओसीटी-01 नाम दिया है। एजेंसी पिछले कुछ समय से वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप की करीब से निगरानी कर रही थी क्योंकि पाया गया है कि डेल्टा स्वरूप के मुकाबले में डेल्टा प्लस का प्रसार अधिक तेजी से होता है।

एजेंसी ने कहा, ” वायरस के डेल्टा प्लस स्वरूप को ब्रिटिश स्वास्थ्य सेवा एजेंसी द्वारा 20 अक्टूबर 2021 को वीयूआई की श्रेणी में रखा गया है। इसे आधिकारिक नाम वीयूआई-21ओसीटी-01 नाम दिया गया है।”

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मरीजों में सबसे अधिक वायरस के डेल्टा स्वरूप की पुष्टि हुई है। वायरस का डेल्टा स्वरूप सबसे पहले भारत में चिह्नित किया गया था जिसे बाद में ब्रिटेन में चिंताजनक स्वरूप की श्रेणी में रखा गया।

आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई में चिह्नित किए जाने के बाद से 20 अक्टूबर तक इंग्लैंड में डेल्टा स्वरूप के 15,120 मामले सामने आए हैं। पिछले सप्ताह में डेल्टा स्वरूप के कुल मामलों में छह फीसदी डेल्टा प्लस के पाए गए थ।

भाषा शफीक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers