‘भारत सीमा पार से तस्करी किए गए अवैध हथियारों का उपयोग करने वाले आतंकवादी संगठनों से प्रभावित’ |

‘भारत सीमा पार से तस्करी किए गए अवैध हथियारों का उपयोग करने वाले आतंकवादी संगठनों से प्रभावित’

‘भारत सीमा पार से तस्करी किए गए अवैध हथियारों का उपयोग करने वाले आतंकवादी संगठनों से प्रभावित’

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : October 7, 2021/1:35 pm IST

(योषिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र, सात अक्टूबर (भाषा) संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने पाकिस्तान का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए कहा है कि भारत सीमा पार से तस्करी किए गए अवैध हथियारों का उपयोग करने वाले आतंकवादी संगठनों से कई दशकों से प्रभावित है। साथ ही उन्होंने वैश्विक समुदाय से ऐसे आतंकवादी संगठनों को बढ़ावा देने वालों की ‘‘स्पष्ट रूप से’’ निंदा करने का आह्वान भी किया।

तिरुमूर्ति ने ‘छोटे एवं हल्के हथियारों’ पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में आतंकवादियों और आतंकवादी संगठनों को हथियार देने और उनकी तस्करी करने पर परिषद के ध्यान देने की आवश्यकता को दृढ़ता से रेखांकित किया।

उन्होंने कहा, ‘‘ इन हथियारों का आतंकवादियों के हाथ में होना अधिक भयावह एवं घातक है, जो जानबूझकर तथा अंधाधुंध तरीके से इनका इस्तेमाल महिलाओं, बच्चों सहित निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाने के लिए करते हैं। कई दशकों से मेरा देश, सीमा पार आतंकवाद एवं हिंसा से प्रभावित है। अब तो ड्रोन के माध्यम से भी हथियारों की तस्करी की जाती है।’’

उन्होंने कहा कि इन आतंकवादी संगठनों द्वारा हासिल किए गए हथियारों की मात्रा एवं गुणवत्ता में वृद्धि बार-बार इस बात की ओर ध्यान आकर्षित करती है कि वे किसी देश की मदद या समर्थन के बिना उन्हें हासिल नहीं कर सकते।

तिरुमूर्ति ने कहा कि आतंकवादी संगठनों को बढ़ावा देने वालों की स्पष्ट रूप से निंदा की जानी चाहिए।

भाषा निहारिका देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers