भारत-पाकिस्तान के बीच वार्ता पर दोनों देशों को फैसला करना है : अमेरिका |

भारत-पाकिस्तान के बीच वार्ता पर दोनों देशों को फैसला करना है : अमेरिका

भारत-पाकिस्तान के बीच वार्ता पर दोनों देशों को फैसला करना है : अमेरिका

: , January 24, 2023 / 06:39 PM IST

वाशिंगटन, 14 जनवरी (भाषा) अमेरिका ने एक बार फिर कहा है है कि भारत-पाकिस्तान के बीच किसी वार्ता की गति, दायरे और उसके स्वरूप पर निर्णय लेना दोनों देशों का मामला है।

अमेरिका ने कहा कि वाशिंगटन ने हमेशा दोनों पड़ोसी देशों के बीच वार्ता का समर्थन किया है ताकि दक्षिण एशिया में शांति सुनिश्चित हो सके।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को कहा कि हालांकि अमेरिका दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय स्थिरता देखना चाहता है, लेकिन पाकिस्तान और भारत के साथ उसके संबंध स्वतंत्र हैं।

प्राइस पाकिस्तानी पत्रकारों के उन सवालों का जवाब दे रहे थे जिसमें उनसे पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की उस हालिया टिप्पणी के बारे में पूछा गया था जिसमें भारत से शांति वार्ता का अनुरोध किया गया था।

प्राइस ने दैनिक प्रेसवार्ता में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने लंबे समय से दक्षिण एशिया में क्षेत्रीय स्थिरता की अपील की है। हम इसे और बढ़ाना चाहते हैं। जब हमारी भागीदारी की बात आती है, तो हमारी पाकिस्तान और भारत दोनों के साथ भागीदारी है, लेकिन ये संबंध हमारे खुद के बूते बने हैं।’’

प्राइस ने कहा कि अमेरिका दोनों देशों के साथ अपने संबंधों को ‘जीरो-सम’ (एक तरह का संतुलन जिसके तहत माना जाता है कि एक व्यक्ति को होने वाला फायदा दूसरे व्यक्ति को होने वाले नुकसान के बराबर है) के रूप में नहीं देखता।

भाषा संतोष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)