बोस्निया में भारतीय व्यवसायी पर संगठित अपराध का आरोप |

बोस्निया में भारतीय व्यवसायी पर संगठित अपराध का आरोप

बोस्निया में भारतीय व्यवसायी पर संगठित अपराध का आरोप

:   Modified Date:  January 26, 2023 / 09:19 PM IST, Published Date : January 26, 2023/9:19 pm IST

साराजेवो (बोस्निया-हर्जेगोविना), 26 जनवरी (एपी) भारतीय व्यवसायी प्रमोद मित्तल पर बोस्निया में संगठित अपराध समूह का नेतृत्व करने और अपने पद का दुरुपयोग करने का बृहस्पतिवार को आरोप लगाया गया।

भारतीय इस्पात व्यवसायी लक्ष्मी मित्तल के छोटे भाई प्रमोद मित्तल के खिलाफ ‘एक संगठित अपराध समूह का नेतृत्व करने’ का आरोप लगाया गया है। आरोप है कि समूह ने उन्हें ‘‘ग्लोबल इस्पात कोकसना इंडस्ट्रिजा लुकावैक’’ (जीआईकेआईएल) से करीब 1.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर निकालने में मदद की थी। वह पूर्वोत्तर बोस्निया में तुजला के निकट एक संयंत्र के स्थानीय सरकार के साथ सह-स्वामी थे।

मित्तल के साथ सात अन्य लोगों के खिलाफ संगठित अपराध, भ्रष्टाचार और पद के के दुरुपयोग सहित अन्य आरोप लगाए गए हैं। इन सात लोगों में कंपनी के प्रबंधन से जुड़े दो भारतीय और पांच बोस्नियाई पूर्व सदस्य शामिल हैं।

मित्तल और अन्य दो भारतीय लोगों को 2019 में बोस्निया में गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

अदालत ने बृहस्पतिवार को आरोपों की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा कि अभियोजकों ने जमानत रद्द करने और मित्तल एवं अन्य आरोपी भारतीयों को फिर से गिरफ्तार करने का आदेश देने का अनुरोध दायर किया है।

एपी अविनाश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)