फाइजर ने कहा, आरंभिक विश्लेषण से कोविड-19 टीका के असरदार होने के संकेत | Initial analysis prompts Covid-19 vaccine to be effective, says Pfizer

फाइजर ने कहा, आरंभिक विश्लेषण से कोविड-19 टीका के असरदार होने के संकेत

फाइजर ने कहा, आरंभिक विश्लेषण से कोविड-19 टीका के असरदार होने के संकेत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : November 9, 2020/4:13 pm IST

न्यूयॉर्क, नौ नवंबर (एपी) अग्रणी दवा कंपनी फाइजर ने कहा है कि उसके टीका के विश्लेषण से पता चला है कि यह कोविड-19 को रोकने में 90 प्रतिशत तक कारगर हो सकता है । इससे संकेत मिलता है टीका को लेकर कंपनी का परीक्षण सही चल रहा है और वह अमेरिकी नियामक के पास इस संबंध में एक आवेदन दाखिल कर सकती है।

कंपनी द्वारा सोमवार को की गयी घोषणा का यह मतलब नहीं है कि टीका जल्द आ जाएगा । स्वतंत्र तौर पर डाटा के विश्लेषण से यह अंतरिम निष्कर्ष निकला है। अध्ययन के तहत अमेरिका और पांच अन्य देशों में करीब 44,000 लोगों को शामिल किया गया।

फाइजर ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया है और कहा है कि अध्ययन के अंत तक परिणाम में बदलाव हो सकता है । फाइजर के क्लीनिकल डेवलपमेंट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ बिल ग्रूबेर ने कहा, ‘‘हम अभी किसी तरह की उम्मीद जगाने की स्थिति में नहीं है। हालांकि, हम नतीजों से काफी उत्साहित हैं। ’’

फाइजर और जर्मनी की उसकी सहायक कंपनी बायोएनटेक भी कोविड-19 से रक्षा के लिए टीका तैयार करने की दौड़ में है। एक और अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना ने भी कहा है कि इस महीने नियामक खाद्य और औषधि प्रशासन के पास आवेदन दाखिल करने की संभावना है।

एपी आशीष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)