घायल भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू को इलाज के लिए दिल्ली ले लाया जा सकता है |

घायल भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू को इलाज के लिए दिल्ली ले लाया जा सकता है

घायल भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू को इलाज के लिए दिल्ली ले लाया जा सकता है

:   Modified Date:  May 9, 2023 / 02:05 PM IST, Published Date : May 9, 2023/2:05 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, नौ मई (भाषा) घायल भारतीय पर्वतारोही अनुराग मालू का परिवार उन्हें उपचार के लिए नेपाल से दिल्ली ले जाने पर विचार कर रहा है क्योंकि उनके शरीर में संक्रमण फैलता जा रहा है। उनके एक रिश्तेदार और पर्वतारोहण कंपनी के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

राजस्थान के किशनगढ़ निवासी अनुराग (34) अप्रैल के मध्य में उस समय लापता हो गये थे जब वह कैंप-3 से उतरते समय करीब 6,000 मीटर की ऊंचाई पर कहीं गिर गये थे।

अनुराग बचाव दल की तीन दिन तक चली तलाशी के बाद 20 अप्रैल को करीब 5,800 मीटर ऊंचाई पर एक गहरे गड्ढे में जीवित मिले थे। उन्हें पोखरा स्थित मनिपाल अस्पताल पहुंचाया गया और फिर आगे के उपचार के लिए हवाई मार्ग से काठमांडू लाया गया।

अनुराग के रिश्तेदार सुधीर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि परिवार उन्हें उपचार के लिए नयी दिल्ली ले जाने पर विचार कर रहा है लेकिन सारे बंदोबस्त होने तक कुछ नहीं कहा जा सकता।

इस पर्वत यात्रा की आयोजक कंपनी ‘सेवन समिट ट्रेक’ के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘उनका संक्रमण फैल गया है और उन्हें उपचार की जरूरत है, इसलिए उन्हें जल्द हवाई मार्ग से दिल्ली ले जाया जाएगा।’’

हालांकि, उन्होंने कहा कि उन्हें यह जानकारी नहीं है कि अनुराग को काठमांडू के अस्पताल से कब छुट्टी दी जाएगी और कब दिल्ली ले जाया जाएगा।

इससे पहले, डॉक्टरों ने कहा था कि अनुराग की सेहत में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है, लेकिन उनकी हालत खतरे से बाहर नहीं है।

अनुराग इस समय काठमांडू के प्रमुख निजी अस्पतालों में शमिल मेडिसिटी के आईसीयू में वेंटिलेटर पर हैं।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)