Israel airstrikes on Gaza, seven people including senior commander killed

इजराइल ने गाजा पर किए हवाई हमले, वरिष्ठ कमांडर समेत सात लोगों की हुई मौत, 40 लोग हुए घायल

Israel airstrikes on Gaza : इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर कई हवाई हमले किए जिससे हमास के एक वरिष्ठ कमांडर समेत कम से कम सात लोगों की

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : August 5, 2022/9:14 pm IST

गाजा सिटी : Israel airstrikes on Gaza : इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर कई हवाई हमले किए जिससे हमास के एक वरिष्ठ कमांडर समेत कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए। फलस्तीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण बढ़े तनाव के बीच इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर हमला किया। हमास के शासन वाले क्षेत्र में हमले से तनाव काफी बढ़ गया है जहां करीब 20 लाख फलस्तीनी रहते हैं।

यह भी पढ़े : हद से ज्यादा बोल्ड हुई नम्रता मल्ला, शेयर की ऐसी तस्वीर, देखकर फैंस हुए बेकाबू

Israel airstrikes on Gaza :  हमास के वरिष्ठ कमांडर की मौत के बाद गाजा से रॉकेट दागे जाने की आशंका है जिससे क्षेत्र में फिर से युद्ध छिड़ सकता है। गाजा शहर में धमाके की आवाज सुनाई पड़ी, जहां एक ऊंची इमारत की सातवीं मंजिल से धुआं निकल रहा था। विद्रोही समूह हमास ने कहा कि हमले में उसके वरिष्ठ कमांडर तैसीर अल-जाबरी की भी मौत हो गई।

यह भी पढ़े : इस देश में घटी बेरोजगारी दर, जुलाई में 5 लाख 28 हजार लोगों को मिली नौकरी 

Israel airstrikes on Gaza :  फलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पांच वर्षीय बच्ची समेत सात लोगों की मौत हो गई और 40 लोग घायल हो गए। इजराइल की सेना ने इस अभियान को ‘ब्रेकिंग डॉन’ करार देते हुए कहा कि उसने इस्लामी जेहादियों को निशाना बनाया। इजराइल ने देश में भी ‘विशेष स्थिति’ की घोषणा की है जहां सीमा से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों की अन्य गतिविधियां रोक दी गई हैं।

यह भी पढ़े : Train Alert : रेलवे ने बढ़ाई टेंशन, एक साथ रद्द हुई 68 ट्रेनें, यात्रा से पहले देख लें ट्रेनों की सूची 

Israel airstrikes on Gaza :  सोमवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद हमले की आशंका में इजराइल ने इस सप्ताह की शुरुआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था और सीमा पर अतिरिक्त जवानों को भेजा था। इजराइल और फलस्तीन के हमास के बीच 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी झड़पें हुई हैं। हालिया समय में सबसे भीषण लड़ाई मई 2021 में हुई थी और इस साल की शुरुआत में भी इसकी आशंका बढ़ गई थी।

यह भी पढ़े : डीआरजी जवानों और नक्सलियो के बीच हुई मुठभेड़, कैम्प को किया ध्वस्त, भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद 

Israel airstrikes on Gaza :  हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम ने कहा, ‘‘गाजा के खिलाफ भड़कावे की कार्रवाई शुरू करने वाले इजराइली दुश्मनों ने नया अपराध किया है, जिसकी कीमत उन्हें चुकानी होगी।’’ हमास के नेता जाइल अल नाखला ने ईरान से अल मायदीन टीवी नेटवर्क के माध्यम से कहा, ‘‘हम लड़ाई शुरू कर रहे हैं और फलस्तीनी प्रतिरोध को इस आक्रामकता के खिलाफ एकजुट खड़ा होना होगा।’’

यह भी पढ़े : मां के शव से घंटों लिपटा रहा मासूम, देखकर भावुक हो गए लोग, जानिए दिल दहला देने वाली घटना 

Israel airstrikes on Gaza :  इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने शुक्रवार को गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि अधिकारी ‘‘ऐसी कार्रवाई कर रहे हैं जो इस क्षेत्र से खतरे को दूर कर देंगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इजराइल के दक्षिण में नियमित जीवन को बहाल करने के लिए आंतरिक लचीलेपन और बाहरी ताकत के साथ काम करेंगे।’’ गैंट्ज ने कहा, ‘‘हम संघर्ष नहीं चाहते, लेकिन जरूरी हुआ तो हम अपने नागरिकों की रक्षा करने में संकोच नहीं करेंगे।’’

यह भी पढ़े : सरपंच बनते ही रिश्वतखोरी, योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए मांगा था 4 लाख रुपए 

Israel airstrikes on Gaza :  इससे पहले, इजराइल के कुछ लोगों ने हमास के कब्जे वाले एक बंदी और दो इजरायली सैनिकों के शव की वापसी की मांग को लेकर शुक्रवार को गाजा पट्टी के पास विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व हैदर गोल्डिन के परिवार ने किया था। गोल्डिन और ओरोन शॉल 2014 के गाजा युद्ध में मारे गए थे।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers