इजराइल ने उत्तरी गाजा में बड़ी लड़ाई के समापन का संकेत दिया |

इजराइल ने उत्तरी गाजा में बड़ी लड़ाई के समापन का संकेत दिया

इजराइल ने उत्तरी गाजा में बड़ी लड़ाई के समापन का संकेत दिया

:   Modified Date:  January 7, 2024 / 04:24 PM IST, Published Date : January 7, 2024/4:24 pm IST

यरुशलम, सात जनवरी (एपी) हमास के खिलाफ युद्ध के चौथे महीने में प्रवेश करने के साथ इजराइली सेना ने संकेत दिया कि उसने उत्तरी गाजा में बड़ी लड़ाई समाप्त कर ली है और वहां हमास के सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट करने का काम पूरा कर लिया है।

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने शनिवार देर रात कहा कि सेना वहां आगे भी फतह करती रहेगी, इजराइल-गाजा सीमा बाड़ पर सुरक्षा को मजबूत करेगी तथा क्षेत्र के मध्य और दक्षिणी हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करेगी।

यह घोषणा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की इजराइल यात्रा से पहले हुई। ब्लिंकन सहित अमेरिकी अधिकारियों ने बार-बार इजराइल से गाजा में अपने जबरदस्त हवाई और जमीनी हमले को कम करने तथा हमास नेताओं के खिलाफ अधिक लक्षित हमले का आग्रह किया है ताकि फलस्तीनी नागरिकों को होने वाले नुकसान को रोका जा सके।

यह युद्ध दक्षिणी इजराइल पर हमास के सात अक्टूबर के हमले से शुरू हुआ था जिसमें चरमपंथियों ने लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और लगभग 250 लोगों को बंधक बना लिया था।

हमास नियंत्रित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइल की जवाबी कार्रवाई में 22,700 से अधिक फलस्तीनी मारे गए और 58,000 से अधिक घायल हो गए। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि मारे गए लोगों में से लगभग दो-तिहाई महिलाएं और नाबालिग थे।

रविवार को दक्षिणी शहर खान यूनिस के नासिर अस्पताल में 12 बच्चों सहित 18 लोगों के शव लाए गए। ये लोग शनिवार देर रात इजराइली हमले में मारे गए थे। खान यूनिस शरणार्थी शिविर में एक घर पर हुए हमले में 50 से अधिक लोग घायल हो गए, जिसे दशकों पहले इजराइल के निर्माण को लेकर 1948 में हुए पश्चिम एशिया के युद्ध के शरणार्थियों को पनाह देने के लिए स्थापित किया गया था।

इजराइली सेना मध्य शहर दीर अल-बलाह में भी भीतर तक चली गई है जहां शनिवार को विमानों से गिराए गए पर्चों में चेतावनी दी गई कि उन्हें अपने घर खाली करने होंगे।

अंतरराष्ट्रीय संस्था ‘डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स’ जिसे एमएसएफ के नाम से जाना जाता है, ने कहा कि बढ़ते खतरे के कारण वह अपने चिकित्साकर्मियों और उनके परिवारों को दीर अल-बलाह के अल अक्सा शहीद अस्पताल से निकाल रही है।

सैन्य प्रवक्ता हगारी ने कहा कि इजराइली सेना उत्तरी गाजा की तुलना में दक्षिण में अलग तरह से कार्रवाई करेगी, जहां भारी बमबारी और जमीनी लड़ाई ने पूरे शहर को तबाह कर दिया।

एपी आशीष वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers