वेस्ट बैंक हमले के बाद इजराइल, गाजा के लड़ाकों के बीच गोलीबारी |

वेस्ट बैंक हमले के बाद इजराइल, गाजा के लड़ाकों के बीच गोलीबारी

वेस्ट बैंक हमले के बाद इजराइल, गाजा के लड़ाकों के बीच गोलीबारी

:   Modified Date:  January 27, 2023 / 10:51 AM IST, Published Date : January 27, 2023/10:51 am IST

(तस्वीर के साथ)

यरुशलम, 27 जनवरी (एपी) गाजा के चरमपंथियों ने इजराइल पर रॉकेट दागे जिसके जवाब में इजराइल ने भी कब्जे वाले वेस्ट बैंक पर हवाई हमले किए जिससे इलाके में तनाव बढ़ गया है। इन हमलों में 61 वर्षीय महिला और सात चरमपंथियों समेत नौ फलस्तीनी नागरिक मारे गए।

बीते दो दशक में कब्जे वाले वेस्ट बैंक में यह सबसे भीषण हमला है। फलस्तीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

शुक्रवार सुबह गाजा से दो रॉकेट दागे गए थे और इजराइल ने इसके जवाब में हवाई हमले किए जिससे दोनों पक्षों के बीच तनाव और बढ़ गया।

इजराइली सेना ने कहा कि गाजा की ओर से दागे गए दोनों रॉकेट को उसकी आयरन डोम मिसाइल रक्षा प्रणाली ने रोक दिय।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की अगले सप्ताह क्षेत्र की संभावित यात्रा की पृष्ठभूमि में और इजराइल में धुर दक्षिणपंथी शासन के प्रमुख के तौर पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सत्ता में वापसी के बाद चरमपंथी हमास के नेतृत्व वाले क्षेत्र से इस तरह का यह पहला हमला है। नेतन्याहू के नेतृत्व वाली सरकार ने फलस्तीनी आतंकवादियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने का संकल्प लिया है।

इजराइल की सेना ने कहा कि पांच रॉकेट दागे गए थे जिनमें से दो को रोक दिया गया और एक रॉकेट खुले मैदान में गिरा तथा अन्य गाजा तक ही सीमित रहा। उन्होंने कहा कि उसके हवाई हमलों में हमास के एक भूमिगत रॉकेट निर्माण इकाई और चरमपंथियों के प्रशिक्षण क्षेत्र को निशाना बनाया गया था।

एपी सुरभि प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers