जापान ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में खतरों से निपटने के लिए सुरक्षा भूमिका बढ़ाने का संकल्प लिया |

जापान ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में खतरों से निपटने के लिए सुरक्षा भूमिका बढ़ाने का संकल्प लिया

जापान ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में खतरों से निपटने के लिए सुरक्षा भूमिका बढ़ाने का संकल्प लिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : June 11, 2022/2:49 pm IST

सिंगापुर, 11 जून (एपी) जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने यूक्रेन पर रूस के हमले के बीच एशिया-प्रशांत क्षेत्र में ‘बढ़ते खतरे’ से निपटने के लिए शुक्रवार को अपने देश की कूटनीतिक और सुरक्षा भूमिका बढ़ाने संबंधी योजनाओं की घोषणा की।

किशिदा ने कहा कि उनका देश चीन, उत्तर कोरिया और अब रूस को जवाब देने के लिए किसी आशंका की पृष्ठभूमि में पहले हमला करने की अपनी क्षमता में वृद्धि करने पर विचार करेगा। उन्होंने सिंगापुर में आयोजित एशियाई सुरक्षा मंच शांगरी-ला संवाद में अपने उद्घाटन भाषण के दौरान कहा, “आज यूक्रेन में जो हो रहा है वह कल पूर्वी एशिया में हो सकता है।”

उन्होंने क्षेत्रीय साझेदारों के बीच सहयोग पर बल देते हुए कहा कि वह अगले साल तक “शांति के लिए मुक्त और खुली हिंद-प्रशांत योजना” पेश करेंगे, जिसके तहत जापान दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों और प्रशांत महासागर के देशों को विकास के लिए सहायता, गश्ती नौकाएं, समुद्री कानून प्रवर्तन क्षमता और अन्य प्रकार की मदद मुहैया कराएगा।

ये ऐसे क्षेत्र हैं, जहां चीन अपना प्रभाव बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। किशिदा ने कहा कि जापान अगले तीन साल में ऐसे कम से कम 20 देशों को सहायता देगा, कम से कम 800 समुद्री सुरक्षाकर्मियों को प्रशिक्षण देगा और दो अरब डॉलर की सहायता प्रदान करेगा।

एपी यश सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)