Jihadis attacked jail, security guards put to death, 600 prisoners escaped

जिहादियों ने जेल पर किया हमला, सुरक्षा प्रहरी को उतारा मौते के घाट, फरार हुए 600 कैदी

Jihadis attacked jail : नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में जेल पर जिहादियों ने हमला कर दिया, जिसके बाद करीब 600 कैदी भाग गये। अधिकारियों ने बुधवार

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : July 6, 2022/7:21 pm IST

अबुजा : Jihadis attacked jail : नाइजीरिया की राजधानी अबुजा में जेल पर जिहादियों ने हमला कर दिया, जिसके बाद करीब 600 कैदी भाग गये। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने इस घटना के लिए इस्लामी चरमपंथी विद्रोहियों को जिम्मेदार ठहराया है। अधिकारियों ने बताया कि जेल से भागे करीब 300 कैदियों को पकड़ लिया गया है।

यह भी पढ़े : केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने दिया इस्‍तीफा, नये रोल को लेकर हो रही है चर्चा…

विस्फोट कर जेल में घुसे हमलावर

Jihadis attacked jail :  नाइजीरिया के गृह मंत्रालय के स्थायी सचिव शुऐब बेलगोर के मुताबिक विद्रोहियों ने मंगलवार रात को अबुजा में कुजे जेल पर हमला कर ड्यूटी पर मौजूद एक सुरक्षा प्रहरी की हत्या कर दी। अबुजा के कुजे इलाके में रात करीब 10 बजे गोली चलने की आवाज सुनी गई। हमलावरों ने विस्फोट कर जेल में घुसने के लिए रास्ता बनाया। जेल पर हमला करने वाले इस्लामी चरमपंथी देश के उत्तर-पूर्व हिस्से में एक दशक से अधिक समय से चरमपंथी गतिविधियों में संलिप्त हैं।

यह भी पढ़े : शादी के मंडप से सीधे मतदान केंद्र पहुंची दुल्हन, विदाई के पहले किया मताधिकार का प्रयोग

300 कैसियों को किया गया गिरफ्तार

Jihadis attacked jail :  बेलगोर ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि वे बोको हराम हैं। वे सह-षड्यंत्रकारियों के लिए विशेष रूप से आये थे। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने जेल से भागे करीब 600 कैदियों में से लगभग 300 को पकड़ लिया है। ’’ नाइजीरिया के जिहादियों ने देश के उत्तर पूर्व हिस्से में कई बार जेल पर हमला किया है लेकिन राजधानी में इस तरह का यह पहला हमला है।

Read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers