जॉनसन ने लॉकडाउन में पार्टी में शामिल होने को लेकर माफी मांगी |

जॉनसन ने लॉकडाउन में पार्टी में शामिल होने को लेकर माफी मांगी

जॉनसन ने लॉकडाउन में पार्टी में शामिल होने को लेकर माफी मांगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : January 12, 2022/6:28 pm IST

लंदन, 12 जनवरी (भाषा) ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 2020 में देश में कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान एक गार्डन पार्टी में शामिल होने के लिए माफी मांगी है और कहा कि कुछ चीजों को उनकी सरकार ने ‘सही से नहीं लिया’।

लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री के डाउनिंग स्ट्रीट आवास के गार्डन में पार्टी कर जॉनसन और उनके कर्मियों द्वारा महामारी संबंधी पाबंदियों की अवहेलना किये जाने के दावों को लेकर उन्हें (जॉनसन को) जनता और नेताओं की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है।

जॉनसन ने बुधवार को पहली बार स्वीकार किया कि वह मई 2020 में हुई गार्डन पार्टी में थे। हालांकि जॉनसन ने कहा कि उन्होंने इसे कामकाज से जुड़ा आयोजन माना था।

उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसदों से कहा, ‘‘मैं माफी मांगना चाहता हूं। यह दूरंदेशी नहीं थी, मुझे पार्टी में मौजूद सभी लोगों को वापस भेज देना चाहिए था।’’

इस विवाद के उठने के बाद आज हाउस ऑफ कॉमन्स में साप्ताहिक प्रश्न सत्र के दौरान यह जॉनसन की पहली सार्वजनिक उपस्थिति रही।

खबरों के अनुसार जॉनसन ने अपनी पत्नी कैरी के साथ गार्डन पार्टी में भाग लेकर देश के कोविड-19 संबंधी लॉकडाउन के नियमों की अवज्ञा की थी।

पार्टी के लिए करीब 100 लोगों को ईमेल से निमंत्रण भेजे जाने की बात सामने आई है।

कथित तौर पर जॉनसन के प्रधान निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स की ओर से कई लोगों को मेल भेजा गया था। हालांकि उस समय देश में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लोगों को केवल अपने घरों में आयोजन करने या किसी दूसरे घर से एक व्यक्ति से मिलने का नियम था।

जिस दिन पार्टी हुई, उस दिन 10 डाउनिंग स्ट्रीट की कोरोना वायरस संबंधी ब्रीफिंग के दौरान ब्रिटेन की सरकार ने घोषणा की थी कि आप बाहर, सार्वजनिक स्थान पर अपने घर से बाहर के किसी एक व्यक्ति से मिल सकते हैं, बशर्ते आपके बीच दो मीटर की दूरी हो।

इस मामले को ‘पार्टीगेट’ कहा जा रहा है और यह सत्ता में जॉनसन के करीब ढाई साल के कार्यकाल में सबसे बड़े संकट के तौर पर उभरा है।

एपी वैभव पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)