प्रधानमंत्री पद के प्रमुख उम्मीदवार ने संभवत: चुनावी नियमों का उल्लंघन किया: थाईलैंड निर्वाचन आयोग |

प्रधानमंत्री पद के प्रमुख उम्मीदवार ने संभवत: चुनावी नियमों का उल्लंघन किया: थाईलैंड निर्वाचन आयोग

प्रधानमंत्री पद के प्रमुख उम्मीदवार ने संभवत: चुनावी नियमों का उल्लंघन किया: थाईलैंड निर्वाचन आयोग

:   Modified Date:  July 12, 2023 / 11:56 AM IST, Published Date : July 12, 2023/11:56 am IST

बैंकॉक, 12 जुलाई (एपी) थाईलैंड के निर्वाचन आयोग ने बुधवार को कहा कि वह इस नतीजे पर पहुंचा है कि देश के प्रधानमंत्री पद के प्रमुख उम्मीदवार ‘मूव फॉरवर्ड पार्टी’ के नेता पिटा लिमजारोएनराट के चुनाव संबंधी नियमों का उल्लंघन करने के पूरे सबूत हैं। साथ ही आयोग ने संवैधानिक न्यायालय से इस पर व्यवस्था देने का अनुरोध किया है।

निर्वाचन आयोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में अपने फैसले की घोषणा की। अदालत व्यवस्था देने तक पिटा को संसद सदस्य तौर पर निलंबित करने का आदेश दे सकती है।

सैद्धांतिक रूप से उन्हें बृहस्पतिवार को संसद द्वारा प्रधानमंत्री बनने के लिए नामांकित किए जाने से इनकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि यह अनिवार्य नहीं है कि इस पद पर कोई सांसद काबिज हो।

पिटा के खिलाफ मामला एक मीडिया कंपनी में शेयरों के उनके कथित स्वामित्व से जुड़ा है, जिसके चलते वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल नहीं हो सकते। प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दल के एक सदस्य ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। पिटा ने सभी आरोपों को खारिज किया है।

पिटा की ‘मूव फॉरवर्ड पार्टी’ ने मई के आम चुनाव में आश्चर्यजनक रूप से पहला स्थान हासिल करते हुए 500 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 151 सीट हासिल की थी।

‘मूव फॉरवर्ड पार्टी’ ने आठ दलों के साथ गठबंधन बनाया है। इन दलों की 312 सीट के साथ सरकार बनाने की योजना है।

एपी निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)