उ कोरिया के परीक्षण प्रक्षेपण के बाद परमाणु हथियारों पर किशिदा, पोप की चर्चा |

उ कोरिया के परीक्षण प्रक्षेपण के बाद परमाणु हथियारों पर किशिदा, पोप की चर्चा

उ कोरिया के परीक्षण प्रक्षेपण के बाद परमाणु हथियारों पर किशिदा, पोप की चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : May 4, 2022/8:19 pm IST

रोम, चार मई (एपी) जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने रोमन कैथोलिक चर्च के सर्वोच्च धर्मगुरू पोप फ्रांसिस तथा वेटिकन के अधिकारियों से मुलाकात की और ‘परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया’ की आवश्यकता पर उनसे चर्चा की। वेटिकन ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यह बैठक यूक्रेन पर परमाणु संपन्न रूस के हमले और उत्तर कोरिया द्वारा पूर्वी जल क्षेत्र में बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण करने तथा उसके अपने परमाणु शस्त्रागार को मजबूत बनाने के संकल्प के मद्देनजर हुई है।

किशिदा और फ्रांसिस ने वेटिकन के अतिथि कक्ष में करीब 25 मिनट तक बातचीत की। किशिदा ने वेटिकन के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से भी चर्चा की है।

वेटिकन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इन मुलाकातों के दौरान द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर बातचीत हुई तथा यूक्रेन में जारी युद्ध पर विशेष ध्यान दिया गया। इस दौरान दोनों पक्षों ने संवाद और शांति की आवश्यकता पर बल दिया तथा उम्मीद जताई कि परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया के लिए यह युद्ध समाप्त हो जाएगा।

पोप फ्रांसिस का कहना है कि परमाणु हथियारों को महज रखना भी ‘अनैतिक’ है। उन्होंने यह बयान 2019 में उस वक्त दिया था जब उन्होंने जापान की यात्रा की थी और नागासाकी एवं हिरोशिमा में परमाणु बम हमले में जिंदा बचे लोगों को श्रद्धांजलि दी थी।

किशिदा ने रोम में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उत्तर कोरिया की कार्रवाई शांति, सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के स्थायित्व के लिए खतरा है और इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती।

दक्षिण कोरिया और जापानी अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि उत्तर कोरिया ने एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण प्रक्षेपण किया है।

किशिदा ने कहा कि उनकी योजना मिसाइल परीक्षण के मसले पर इतालवी प्रधानमंत्री मारियो द्राघी से विचार विमर्श करने की भी है।

एपी सुरेश उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)