पाकिस्तान में हुए ट्रेन हादसे की वजह फिश प्लेट न होना, पटरी क्षतिग्रस्त होना : रिपोर्ट |

पाकिस्तान में हुए ट्रेन हादसे की वजह फिश प्लेट न होना, पटरी क्षतिग्रस्त होना : रिपोर्ट

पाकिस्तान में हुए ट्रेन हादसे की वजह फिश प्लेट न होना, पटरी क्षतिग्रस्त होना : रिपोर्ट

:   Modified Date:  August 8, 2023 / 04:08 PM IST, Published Date : August 8, 2023/4:08 pm IST

कराची (पाकिस्तान), आठ अगस्त (भाषा) पाकिस्तान में रविवार को करीब 43 लोगों को मौत की नींद सुला देने वाले ट्रेन हादसे की वजह फिश प्लेट (रेल की पटरियों के दो छोर को जोड़ने वाला उपकरण) न होना और एक पटरी का क्षतिग्रस्त होना था जिसके कारण एक एक्सप्रेस ट्रेन पटरी से उतर गयी थी।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हुई इस ट्रेन दुर्घटना की जांच की प्रांरभिक रिपोर्ट आ गयी है। अधिकारियों ने इस हादसे के पीछे किसी तरह की तोड़फोड़ होने की आशंका से इनकार नहीं किया है।

कराची से रावलपिंडी जा रही हजारा एक्सप्रेस रविवार को कराची से 275 किलोमीटर दूर नवाबशाह जिले में सरहरी रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गयी थी।

‘डॉन’ अखबार ने मंगलवार को प्रांरभिक जांच रिपोर्ट के हवाले से बताया कि फिश प्लेट न होने और रेल की पटरी के क्षतिग्रस्त होने के कारण हजारा एक्सप्रेस पटरी से उतरी।

पाकिस्तान रेलवे के छह सदस्यीय जांच दल ने सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा, ‘‘सभी पहलुओं से जांच करने के बाद हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि यह दुर्घटना पटरी के टूटने और फिश प्लेट न होने के कारण हुई।’’

जांच दल ने ट्रेन के पटरी से उतरने के पीछे उसके इंजन के फिसलने की वजह भी बतायी है। रेलवे के कुछ अधिकारी हादसे में तोड़फोड़ की आशंका से भी इनकार नहीं कर रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुर्घटनास्थल से थोड़ा हटकर लोहे की फिश प्लेट और लकड़ी के टर्मिनल पर ‘‘कोई चीज मारे जाने के मामूली निशान’’ मिले हैं। इसमें कहा गया है कि ‘‘इसलिए इस दुर्घटना के लिए इंजीनियरिंग शाखा और मैकेनिकल शाखा जिम्मेदार हैं।’’

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह ‘‘बहुत शुरुआती जांच रिपोर्ट’’ है और अंतिम रिपोर्ट आने में कुछ वक्त लगेगा।

इसमें कहा गया है, ‘‘विस्तृत जांच की जा रही है और संघीय सरकार के रेलवे निरीक्षक इस हादसे की वजह का पता लगाने के लिए दुर्घटनास्थल पर मौजूद हैं।’’

हादसे में मारे गए महिलाओं तथा बच्चों समेत कई यात्रियों का अंतिम संस्कार सोमवार से शुरू कर दिया गया।

भाषा

गोला मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)