इस तरह बच गई 42 लाख भारतीयों की जान! दुनियाभर में करीब 2 करोड़ संभावित मौतों को रोका

लैंसेट स्टडी (Lancet study) की रिपोर्ट में बड़ा दावा किया गया है, रिपोर्ट का कहना है कि कोविड वैक्सीन ने दुनियाभर में करीब 2 करोड़ संभावित मौतों को रोका है।

Edited By: , June 24, 2022 / 11:41 AM IST

Corona outbreak: नई दिल्ली, 24 जून 2022। कोविड संकट में कोरोना वैक्सीन ने दुनियाभर में करीब 2 करोड़ संभावित मौतों को रोका है, यह चौंकाने वाला दावा लैंसेट स्टडी (Lancet study) में किया गया है। Lancet study ने भारत में आए कोविड संकट पर भी बात की है, कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन ने यहां करीब 42 लाख लोगों की जान बचाई वर्ना कोरोना वायरस इन लोगों की जिंदगी भी खत्म कर देता।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

ये भी पढ़ें: शहर की सड़कें बनी नदी! गाड़ियों की जगह नाव से ‘सफर’ कर रहे लोग, अब तक 108 मौतें…देखें वीडियो 

स्टडी में दिसंबर 2020 से दिसंबर 2021 तक के आंकड़े लिये गए हैं, यह शुरुआती वक्त था और इसी वक्त कोविड वैक्सीन पहली बार मिलनी शुरू हुई थी। स्टडी में यह भी कहा गया है कि अगर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के टारगेट को पूरा कर लिया जाता तो 5,99,300 और जानें दुनियाभर में बचाई जा सकती थीं।

Corona outbreak ; बता दें कि WHO ने टारगेट रखा था कि 2021 के खत्म होने तक दुनिया के सभी देशों में 40 फीसदी आबादी को कोविड वैक्सीन की एक या दो खुराक दे दी जाएं, हालांकि, कई वजहों से ऐसा हो नहीं पाया था।

ये भी पढ़ें: Indore Accident News: खंडवा रोड पर खाई में गिरी बस | Chhattisgarh के एक यात्री समेत 6 लोगों की मौत

स्टडी को लंदन के इंमीरियल कॉलेज ने किया है, इसके प्रोफेसर Oliver Watson ने बताया कि मॉडलिंग स्टडी बताती है कि कोविड टीकाकरण की वजह से भारत में लाखों जिंदगियां बची। वह बोले टीकाकरण का बेहद अच्छा असर देखने को मिला, खासकर के भारत में, यह पहला ऐसा देश था जहां डेल्टा वैरिएंट ने कोहराम मचाया था।

ताजा स्थिति की बात करें तो भारत में कोरोना के 196 करोड़ से भी ज्यादा टीके लगाये जा चुके हैं। वहीं आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड की वजह से अब तक पांच लाख से ज्यादा (5,24,941) मौतें हो चुकी हैं।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति पद के लिए आज नामांकन करेंगी Draupadi Murmu | PM समेत BJP के कई बड़े नेता रहेंगे मौजूद