liz-truss-has-left-behind-rishi-sunak-in-the-britain-pm-election

पीएम की रेस में इस महिला से पीछे छूटे ऋषि सुनक, जानिए क्या है आंकड़ों का गणित

बोरिस जॉनसन का स्थान लेने के लिए ऋषि सुनक और लिज ट्रस दोनों को पार्टी के नेतृत्व को लेकर प्रतिस्पर्धा के अंतिम चरण में भेजने के लिए मतदान किया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : July 23, 2022/2:00 am IST

Britain Pm Election : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में अब तक भारतीय मूल के ऋषि सुनक आगे चल रहे थे पर अब उनको लिज ट्रस ने 28 वोट से पीछे छोड़ दिया है। जानकारी के मुताबिक कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों ने पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का स्थान लेने के लिए ऋषि सुनक और लिज ट्रस दोनों को पार्टी के नेतृत्व को लेकर प्रतिस्पर्धा के अंतिम चरण में भेजने के लिए मतदान किया है।

Read More: धवन ने खेली 97 रनों की जबरदस्त पारी, भारत को सात विकेट पर 308 रन तक पहुंचाया 

सर्वे से मिली जानकारी

यूगॉव सर्वेक्षण के मुताबिक, इन दोनों में से एक को अब चार अगस्त से सितंबर की शुरुआत तक चलने वाले मतदान में पार्टी सदस्यों द्वारा अगले प्रधानमंत्री के रूप में चुना जाएगा। ‘यूगॉव’ एक प्रमुख ब्रिटिश अंतरराष्ट्रीय इंटरनेट-आधारित बाजार अनुसंधान और डाटा विश्लेषण कंपनी है। इस सप्ताह की शुरुआत के आंकड़ों से पता चला कि 46 वर्षीय ट्रस के 42 वर्षीय पूर्व चांसलर पर करीब 19 अंकों की बढ़त लेने का अनुमान है।

38 फीसदी लोगों ने सुनक को चुना

बुधवार और गुरुवार को कंजरवेटिव पार्टी के 730 सदस्यों के सर्वेक्षण के अनुसार, 62 प्रतिशत सदस्यों ने कहा कि वे ट्रस को वोट देंगे और 38 प्रतिशत ने सुनक को चुना। इनमें वो लोग शामिल नहीं हैं, जिन्होंने कहा कि वे वोट नहीं देंगे या वे नहीं जानते हैं।

Read More: सामान्य सभा के दौरान राष्ट्रगान का अपमान, जोर जोर से हल्ला कर कुर्सी तोड़ते नजर आए जनप्रतिनिधि 

24 फीसदी की बढ़त

लिज ट्रस ने 24 प्रतिशत प्वाइंट अंकों की बढ़त हासिल की है, जो दो दिन पहले के 20 प्वाइंट अंकों की बढ़त से अधिक है। ‘स्काई न्यूज’ के अनुसार, ट्रस ने ब्रेक्जिट को वोट देने वाले पुरुषों और महिलाओं के बीच हर आयु वर्ग में सुनक को पछाड़ा है। सुनक संसदीय दल के पसंदीदा रहे हैं। उन्होंने टोरी (कंजरवेटिव पार्टी) सांसदों में ट्रस के 113 के मुकाबले 137 वोट जीते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

 
Flowers