मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर द्विपक्षीय यात्रा पर भारत रवाना |

मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर द्विपक्षीय यात्रा पर भारत रवाना

मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर द्विपक्षीय यात्रा पर भारत रवाना

:   Modified Date:  May 8, 2024 / 09:04 PM IST, Published Date : May 8, 2024/9:04 pm IST

माले, आठ मई (भाषा) मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर अपनी पहली द्विपक्षीय आधिकारिक यात्रा पर बुधवार को नयी दिल्ली रवाना हुए। राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के करीब छह महीने पहले पदभार संभालने पर दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव आने के बाद से मालदीव से यह पहली उच्च-स्तरीय यात्रा है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आठ से 10 मई तक अपनी यात्रा के दौरान, जमीर विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे तथा मालदीव और भारत के बीच दीर्घकालिक साझेदारी को प्रगाढ़ और विस्तारित करने पर चर्चा करेंगे।

पदभार संभालने के बाद से विदेश मंत्री जमीर की यह पहली आधिकारिक यात्रा है।

जमीर ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘अपनी पहली द्विपक्षीय आधिकारिक यात्रा पर नयी दिल्ली के लिए प्रस्थान कर रहा हूं। अपने समकक्ष विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मिलने तथा दोनों देशों के लोगों के पारस्परिक लाभ के लिए मालदीव और भारत के बीच सहयोग को प्रगाढ़ करने एवं आगे बढ़ाने पर चर्चा के लिए उत्सुक हूं।’’

मुइज्जू द्वारा मालदीव में तीन विमानन प्लेटफॉर्म का संचालन करने वाले लगभग 90 भारतीय सैन्यकर्मियों की वापसी पर जोर देने के बाद द्विपक्षीय संबंधों में तनाव में आ गए।

भारत ने अपने ज्यादातर सैन्यकर्मियों को वापस बुला लिया है। राष्ट्रपति मुइज्जू ने अपने देश से सभी भारतीय सैनिकों की वापसी के लिए 10 मई की समय सीमा निर्धारित की है।

नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा था, ‘‘मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और विदेश मंत्री जमीर की यात्रा से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को और गति मिलने की उम्मीद है।’’

भाषा सुभाष सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers