न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के सिख टैक्सी चालक पर हमला का आरोपी गिरफ्तार, घृणा अपराध का आरोप

न्यूयॉर्क में भारतीय मूल के सिख टैक्सी चालक पर हमला का आरोपी गिरफ्तार, घृणा अपराध का आरोप

Edited By: , January 15, 2022 / 02:35 PM IST

(योषिता सिंह)

न्यूयॉर्क, 15 जनवरी (भाषा) न्यूयॉर्क के जेएफके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भारतीय मूल के सिख टैक्सी चालक पर हमला करने, उसकी पगड़ी से छेड़छाड़ करने और ‘‘पगड़ी वाले लोग अपने देश वापस जाओ’’ की फब्ती कसने के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसके खिलाफ नस्ली घृणा अपराध का अभियोग लगाया गया है।

सिख टैक्सी चालक पर तीन जनवरी को हमला करने के आरोप में बृहस्पतिवार को मोहम्म्द हसनैन नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। पीड़ित द्वारा पहचान गोपनीय रखने का अनुरोध करने पर उसकी पहचान केवल ‘मिस्टर सिंह’ बताई गई है।

समुदाय आधारित नागरिक एवं मानवाधिकार संगठन सिख कोएलिशन ने बताया कि न्यूयॉर्क के पत्तन प्राधिकरण और न्यूजर्सी पुलिस विभाग (पीएपीडी) ने शुक्रवार को सिंह पर हमले के आरोप में हसनैन को गिरफ्तार करने की पुष्टि की। संगठन ने कहा कि इसे हमले को नस्ली घृणा अपराध माना जाए क्योंकि हसनैन ने अपमानजनक लहजे में ‘पीडित को अपने देश जाने और पगड़ी वाला व्यक्ति कहा।’’

सिंह ने द सिख कोएलिशन को भेजे बयान में कहा, ‘‘मैं कानून प्रवर्तन एजेंसियों, द सिख कोएलिशन और समुदाय के उन सभी लोगों के प्रति शुक्रगुजार हूं जिन्होंने इस मुश्किल समय में ताकत दी।’’

उल्लेखनीय है कि नवजोत पाल कौर ने घटना का 26 सेकेंड का वीडियो सोशल मीडिया पर चार जनवरी को पोस्ट किया था जो वायरल हो गया था।

न्यूयॉर्क में तैनात भारत के महावाणिज्य दूत ने सिख टैक्सी चालक पर हमले को ‘‘बहुत ही परेशान’’करने वाला करार दिया था और कहा था कि उन्होंने इस मामले को अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष उठाया है और उनसे इस हिंसक घटना की जांच का आह्वान किया है।

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने भी घटना पर संज्ञान लिया था और ‘‘बहुत परेशान’’करने वाला करार दिया था।

भाषा धीरज शाहिद

शाहिद