तुर्की के उत्तरी क्षेत्र में भीषण बाढ़ में 40 लोगों की मौत |

तुर्की के उत्तरी क्षेत्र में भीषण बाढ़ में 40 लोगों की मौत

तुर्की के उत्तरी क्षेत्र में भीषण बाढ़ में 40 लोगों की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : August 14, 2021/4:40 pm IST

इस्तांबुल, 14 अगस्त (एपी) तुर्की के तटीय क्षेत्र में भीषण बाढ़ और भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है। देश के आपात एवं आपदा एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

काला सागर के बार्टिन, कस्तामोनु और सिनोप प्रांतों में बुधवार को बाढ़ में कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए और कम से कम पांच पुलों को नुकसान पहुंचा। बाढ़ में कई कारें बह गईं और कई सड़कों से संपर्क टूट गया। तुर्की की आपदा एजेंसी एएफएडी ने बताया कि कस्तामोनु में 34 लोगों की मौत हुई हैऔर सिनोप में छह लोग मारे गए हैं।

एजेंसी ने बताया कि सिनोप में नौ लोग अब भी अस्पताल में हैं और एक बार्टिन प्रांत में एक व्यक्ति लापता है। लेकिन कुछ निवासियों ने सोशल मीडिया पर बताया कि सैकड़ों लोग लापता हैं। विपक्ष के एक सांसद ने भी यही बयान दिया है।

अधिकारियों ने बताया कि करीब समूचे क्षेत्र में 2250 लोगों को सुरक्षित स्थान पहुंचाया गया है। कुछ लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से निकाला गया।

जलवायु विज्ञानियों ने एक सुर में कहा है कि जलवायु परिवर्तन के कारण दुनिया भर में मौसम में बदलाव आया है। तुर्की में विशेषज्ञों का कहना है कि नदियों में दखल और अनियमित निर्माण के कारण तुर्की में बाढ़ से भीषण तबाही हुई है।

एपी सुरभि शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers