मेक्सिको और वेनेजुएला ने शरणार्थियों की वापसी का अभियान शुरू किया |

मेक्सिको और वेनेजुएला ने शरणार्थियों की वापसी का अभियान शुरू किया

मेक्सिको और वेनेजुएला ने शरणार्थियों की वापसी का अभियान शुरू किया

:   Modified Date:  December 31, 2023 / 10:04 AM IST, Published Date : December 31, 2023/10:04 am IST

मेक्सिको सिटी, 31 दिसंबर (एपी) मेक्सिको और वेनेजुएला ने शनिवार को घोषणा की कि उन्होंने मेक्सिको में वेनेजुएला के शरणार्थियों को वापस लाने के लिए उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं।

यह कदम लोगों को बड़ी संख्या में अमेरिका में प्रवेश करने से रोकने के लिए उठाया गया है।

प्राधिकारियों का कहना है कि हर दिन कम से कम 10,000 शरणार्थी अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर पहुंच रहे हैं ,जिनमें से बड़ी संख्या में लोग शरण पाने के इच्छुक हैं। वापसी उड़ानें शुरू करने का फैसला तब लिया गया जब इस सप्ताह मुख्यत: वेनेजुएला के हजारों लोगों का काफिला दक्षिण मेक्सिको से आगे बढ़ा ।

लोगों को वापस लाने संबंधी ये उड़ानें अक्टूबर में मेक्सिको में हुई एक शिखर वार्ता के दौरान क्षेत्रीय नेताओं के बीच बने एक समझौते का हिस्सा हैं जिसका मकसद प्रवास का समाधान तलाशना है।

मेक्सिको के विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों ने शुक्रवार को एक उड़ान और शनिवार को दूसरी उड़ान के साथ स्वदेश वापसी शुरू की है। यह ‘‘प्रवास के मुद्दों पर सहयोग मजबूत करने’’ का प्रयास है।

मेक्सिको सरकार ने कहा कि उसने गत 20 जनवरी को भी 110 लोगों के साथ ऐसी ही उड़ान का संचालन किया था।

हाल के वर्षों में सीमा पर बड़ी संख्या में शरणार्थियों के पहुंचने के कारण अमेरिकी सरकार ने लातिन अमेरिकी देशों पर शरणार्थियों को उत्तरी सीमा की ओर बढ़ने से रोकने के लिए दबाव डाला है।

एपी गोला शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)