Mohammed Muiz wins Maldives presidential election 2023

Maldives President Chunav 2023 : मोहम्मद मुइज ने जीता मालदीव राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

Mohammed Muiz wins Maldives presidential election 2023: मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने जीत हासिल की है।

Edited By :   Modified Date:  October 1, 2023 / 08:35 AM IST, Published Date : October 1, 2023/8:35 am IST

Mohammed Muiz wins Maldives presidential election 2023 : नई दिल्ली। मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार मोहम्मद मुइज ने जीत हासिल की है। प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के उम्मीदवार मुइज ने भारत समर्थक मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को हराया। मुइज वर्तमान में देश की राजधानी माले शहर के मेयर हैं। उन्हें चीन का समर्थक माना जाता है। उनका चीन के साथ मजबूत संबंधों पर जोर है।

read more : Earthquake News : इस राज्य में महसूस किए गए भूकंप के झटके, मापी गई 3.1 तीव्रता 

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

Mohammed Muiz wins Maldives presidential election 2023 : मोहम्मद मुइज की जीत पर पीएम मोदी ने भी उन्हें बधाई दी है। पीएम मोदी ने बधाई संदेश देते हुए एक्स पर लिखा,”मालदीव के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर मोहम्मद मुइज को बधाई और शुभकामनाएं। भारत मालदीव के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और हिंद महासागर क्षेत्र में हमारे समग्र सहयोग को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

किसे मिले कितने मत?

जानकारी अनुसार सभी 586 मतपेटियों के परिणामों के मिलान के बाद मुइज को 53 फीसदी मत मिले हैं। जबकि मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को 46 फीसदी मत मिले हैं। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला मौजूदा राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और मुइज के बीच था। यह चुनाव एक तरह से जनमत संग्रह था कि मालदीव के लोग भारत और चीन में से किसे ज्यादा करीब रखना चाहते हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार को दूसरी बार मतदान हुआ था। आठ सितंबर को हुए मतदान में किसी को भी 50 फीसदी मत नहीं मिले थे।

 

 

मालदीव के विदेश मंत्री ने मुइज को दी बधाई

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने राष्ट्रपति चुनाव जीतने पर मोहम्मद मुइज को बधाई दी। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, 2023 का राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद मुइज को बधाई। निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को बहुत-बहुत बधाई और आभार, जिन्होंने पिछले पांच वर्षों में आशा के कई बीज बोए हैं, जिससे हमारा देश समृद्धि के रास्ते पर आएगा।

 

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp