नागोर्नो-काराबाख में विस्फोट में 200 से अधिक लोग घायल, हजारों लोग पलायन कर आर्मेनिया पहुंचे: स्थानीय अधिकारी |

नागोर्नो-काराबाख में विस्फोट में 200 से अधिक लोग घायल, हजारों लोग पलायन कर आर्मेनिया पहुंचे: स्थानीय अधिकारी

नागोर्नो-काराबाख में विस्फोट में 200 से अधिक लोग घायल, हजारों लोग पलायन कर आर्मेनिया पहुंचे: स्थानीय अधिकारी

:   September 26, 2023 / 09:02 AM IST

येरेवान (आर्मेनिया), 26 सितंबर (एपी) पर्वतीय नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र में शक्तिशाली विस्फोट से समूचा क्षेत्र हिल उठा और इस घटना में 200 से अधिक लोग घायल हो गए।

वहीं, अजरबैजान की सेना के इस पूरे क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने के बीच मूल आर्मेनियाई समुदाय के हजारों लोग पलायन कर आर्मेनिया पहुंच रहे हैं।

नागोर्नो-काराबाख के मानवाधिकार लोकपाल गेघम स्टीपैनियन ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि सोमवार शाम को क्षेत्रीय राजधानी स्टेपानाकर्ट के पास एक ईंधन भंडार केंद्र में विस्फोट होने से 200 से अधिक लोग घायल हो गए। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि विस्फोट का कारण क्या था। घटना उस समय हुई जब क्षेत्र छोड़कर जा रहे वहां के निवासी अपनी कारों में ईंधन भरवाने के लिए कतार में खड़े थे।

स्टीपैनियन ने कहा कि अधिकांश पीड़ित ‘‘गंभीर या बेहद गंभीर’’ स्थिति में हैं। उन्होंने कहा कि पीड़ितों की जान बचाने के लिए चिकित्सा उपचार के वास्ते उन्हें क्षेत्र से बाहर ले जाने की आवश्यकता होगी। यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाया कि क्या घटना में किसी की मौत भी हुई।

अजरबैजान की सेना ने पिछले हफ्ते 24 घंटे के हमले में आर्मेनिया की सेना को हरा दिया, जिससे अलगाववादी अधिकारियों को हथियार डालना पड़ा और तीन दशकों के अलगाववादी शासन के बाद नागोर्नो-काराबाख के अजरबैजान में ‘‘पुन: एकीकरण’’ पर बातचीत शुरू करने के लिए सहमत होना पड़ा।

अजरबैजान ने क्षेत्र में मूल आर्मेनियाई लोगों के अधिकारों का सम्मान करने की प्रतिबद्धता जतायी है और 10 महीने की नाकाबंदी के बाद आपूर्ति बहाल करने का वादा किया है, लेकिन कई स्थानीय निवासियों को डर है कि उन्हें प्रतिशोध का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोग आर्मेनिया से बाहर जाने की तैयारी कर रहे हैं।

एपी सुरभि सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)