नासा के चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के मिशन में और देरी |

नासा के चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के मिशन में और देरी

नासा के चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के मिशन में और देरी

:   Modified Date:  January 10, 2024 / 12:39 AM IST, Published Date : January 10, 2024/12:39 am IST

केप केनावेरल, नौ जनवरी (एपी) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगलवार को अपने चंद्रमा मिशन को स्थगित करने की घोषणा की जिसकी वजह से अब अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा तक उड़ान भरने के लिए कम से कम अगले साल तक और उसकी सतह पर उतरने के लिए कुछ और साल का इंतजार करना होगा।

अंतरिक्ष एजेंसी ने इस साल के अंत में चंद्रमा की कक्षा में चार अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की योजना बनाई थी, लेकिन तकनीकी कारणों से उसने अपनी योजना को सितंबर 2025 तक के लिए टाल दिया है। अमेरिका द्वारा चंद्रमा की सतह पर मनुष्य को भेजने के लिए 50 से अधिक वर्षों के बाद दोबारा उस उपलब्धि को दोहराने में भी अब समय लगेगा। नासा ने चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारने की योजना भी टाल दी है और अब वह इस मिशन को 2025 के बजाय 2026 में अंजाम देने की कोशिश करेगा।

यह खबर पिट्सबर्ग की एक कंपनी द्वारा चंद्रमा की सतह पर अपना यान भेजने की कोशिश को ईंधन के रिसाव की वजह से छोड़ने के महज एक घंटे बाद आई।

नासा के वाणिज्यिक चंद्रमा मिशन के तहत सोमवार को प्रक्षेपित एस्ट्रोबोटिक टेक्नोलॉजी के पेरेग्रीन लैंडर को अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम करना था।

एपी धीरज वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers