संदिग्ध साइबर हमले के कारण ईरान के करीब 70 प्रतिशत गैस स्टेशन पर कामकाज ठप |

संदिग्ध साइबर हमले के कारण ईरान के करीब 70 प्रतिशत गैस स्टेशन पर कामकाज ठप

संदिग्ध साइबर हमले के कारण ईरान के करीब 70 प्रतिशत गैस स्टेशन पर कामकाज ठप

:   Modified Date:  December 18, 2023 / 03:13 PM IST, Published Date : December 18, 2023/3:13 pm IST

तेहरान, 18 दिसंबर (एपी) ईरान के करीब 70 प्रतिशत गैस स्टेशन का कामकाज सोमवार को संदिग्ध साइबर हमले के कारण ठप हो गया। ईरान के सरकारी टेलीविजन चैनल ने यह जानकारी दी।

खबर के मुताबिक ‘‘सॉफ्टवेयर में समस्या’’ के कारण गैस स्टेशन के काम-काज में अनियमितता आ गई। चैनल के माध्यम से लोगों से आग्रह किया गया कि वे उन गैस स्टेशन पर न जाएं जो अब भी काम कर रहे हैं।

टाइम्स ऑफ इजराइल सहित इजराइली मीडिया ने इस समस्या के लिए ‘गोंजेश्के दारांडे’ या ‘प्रेडेटरी स्पैरो’ नामक हैकर समूह के हमले को जिम्मेदार ठहराया।

सरकारी टेलीविजन चैनल ने तेल मंत्रालय के बयान के हवाले से बताया कि देश में 30 प्रतिशत से अधिक गैस स्टेशन अब भी काम कर रहे हैं। देश में लगभग 33,000 गैस स्टेशन हैं।

हाल के वर्षों में ईरान के गैस स्टेशन, रेलवे प्रणाली और उद्योगों पर कई बार साइबर हमले हुए हैं। यहां तक जेल सहित सरकारी इमारतों की निगरानी के लिए लगाए गए कैमरे भी हैक किए जा चुके हैं।

‘गोंजेश्के दारांडे’ ने 2022 में ईरान के दक्षिण-पश्चिम स्थित एक प्रमुख इस्पात कंपनी की कंप्यूटर प्रणाली को हैक कर लिया था। 2021 में ईरान की ईंधन वितरण प्रणाली पर भी साइबर हमला हुआ था जिसकी वजह से देश भर के गैस स्टेशन ठप हो गए थे।

एपी धीरज संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)