नेपाल ने विदेशी नागरिकों के लिए बहाल कीं नियमित वीजा सेवाएं | Nepal restores regular visa services for foreign nationals

नेपाल ने विदेशी नागरिकों के लिए बहाल कीं नियमित वीजा सेवाएं

नेपाल ने विदेशी नागरिकों के लिए बहाल कीं नियमित वीजा सेवाएं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : July 2, 2021/10:55 am IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, दो जुलाई (भाषा) नेपाल सरकार ने देश में रह रहे विदेशी नागरिकों के लिए नियमित वीजा सेवाएं को शुक्रवार से बहाल कर दिया। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर यह वीजा सेवाएं पिछले एक महीने से अधिक समय से निलंबित थीं।

इससे पहले नेपाल ने एक जुलाई से ऐसे देशों और इलाकों के लिए सीमित संख्या में अंतरराष्ट्रीय तथा घरेलू उड़ानों को दोबारा शुरू करने की घोषणा की जहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम हैं।

नेपाल में विदेशी पासपोर्ट धारक कई लोग अपने वीजा को विनियमित नहीं कर सके क्योंकि वे लॉकडाउन के कारण आव्रजन कार्यालयों तक नहीं पहुंच सके थे। नेपाल में अप्रैल के अंतिम सप्ताह में लॉकडाउन लागू कर दिया गया था। इसके बाद 20 मई से सभी वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। सरकार की ओर से लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों में ढील देने के साथ ही घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दोबारा शुरू कर दिया गया है। नेपाल के आव्रजन विभाग ने बृहस्पतिवार को एक नोटिस जारी कर कहा कि सरकार की ओर से जारी किए गए स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संबंधी तमाम नियमों का पालन करते हुए दो जुलाई से नियमित वीजा सेवा को पुन: बहाल करने का फैसला किया गया है।

नोटिस के मुताबिक 28 अप्रैल तक नेपाल के वैध वीजा वाले विदेशी नागरिक और जो लोग आठ जुलाई तक देश से प्रस्थान कर रहे हैं, काठमांडू में त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान के समय उनके वीजा को बिना किसी शुल्क के विनियमित किया जाएगा। हालांकि, नेपाल से प्रस्थान करने वाले ऐसे विदेशी नागरिकों को वीजा के विनियमन के लिए शुल्क चुकाना होगा, जो आठ जुलाई के बाद इसके लिए आवेदन करेंगे।

भाषा रवि कांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers