नवनियुक्त भारतीय दूत ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की |

नवनियुक्त भारतीय दूत ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की

नवनियुक्त भारतीय दूत ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की

:   Modified Date:  April 17, 2024 / 07:54 PM IST, Published Date : April 17, 2024/7:54 pm IST

मॉस्को, 17 अप्रैल (भाषा) भारत और रूस ने उच्च स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता से पहले ‘‘समसामयिक क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों’’ पर बुधवार को चर्चा की।

इस वार्ता से दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत करने के कुछ दिन बाद रूस में भारत के नव नियुक्त राजदूत विनय कुमार ने यहां रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मुलाकात की।

मॉस्को में भारतीय मिशन के आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर किये गये पोस्ट में कहा गया है, ‘‘राजदूत विनय कुमार ने विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों और आगामी उच्च स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता के संबंध में चर्चा की जिससे भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी।’’

भारतीय दूतावास की एक पोस्ट में कहा गया है, ‘‘इससे पहले दिन में, कुमार ने रूसी संघ के विदेश मामलों के उप मंत्री एंड्री रुडेंको को अपने पत्र की एक प्रति सौंपी और “भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के संबंध में चर्चा की।”

सूत्रों ने बताया कि पुतिन और जेलेंस्की दोनों ने प्रधानमंत्री को लोकसभा चुनाव के बाद क्रमशः रूस और यूक्रेन का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है।

सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं ने कहा कि वे मोदी को ‘‘शांतिदूत’’ के रूप में देखते हैं।

भाषा देवेंद्र प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)