उत्तर कोरिया ने तनाव के बीच अग्रिम मोर्चे के सैनिकों के लिए नयी कार्ययोजना को मंजूरी दी

उत्तर कोरिया ने तनाव के बीच अग्रिम मोर्चे के सैनिकों के लिए नयी कार्ययोजना को मंजूरी दी

: , June 24, 2022 / 12:34 PM IST

सियोल, 24 जून (एपी) उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने ‘‘विरोधी ताकतों’’ से निपटने के लिए अग्रिम मोर्चे के सैनिकों के कामों में एक ‘‘अहम सैन्य कार्य योजना’’ शामिल करने और देश की परमाणु क्षमता को मजबूत करने का फैसला किया है।

सरकारी मीडिया की शुक्रवार को जारी खबर के अनुसार, सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी के केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्यों ने एक महत्वपूर्ण बैठक में अग्रिम मोर्चे के सैनिकों के कामों में एक ‘‘अहम सैन्य कार्य योजना’’ शामिल करने और परमाणु क्षमता को मजबूत करने का फैसला किया।

उत्तर कोरिया ने हालांकि अग्रिम मोर्चे की सेना इकाइयों के लिए नए अभियानगत कामों को ब्योरा नहीं दिया, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि हो सकता है कि देश प्रतिद्वंद्वी देश दक्षिण कोरिया के साथ लगती सीमा पर परमाणु हथियार तैनात करने की योजना बना रहा हो।

उत्तर कोरिया की ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ के अनुसार, सैन्य आयोग की तीन दिवसीय बैठक के दौरान किम ने देश की सैन्य ताकत को मजबूत करने और विरोधी ताकतों से निपटने के लिए ‘‘ आत्मरक्षा संबंधी क्षमताओं को मजबूत करने’’ की योजना पर काम करने आह्वान किया। यह बैठक बृहस्पतिवार को सम्पन्न हुई।

एपी निहारिका शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)