पाक प्रधानमंत्री इमरान खान पहली बार अफगानिस्तान की यात्रा पर जाएंगे

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान पहली बार अफगानिस्तान की यात्रा पर जाएंगे

Edited By: , March 11, 2021 / 07:27 PM IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, 18 नवंबर (भाषा) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पहली बार बृहस्पतिवार को अफगानिस्तान की यात्रा पर जाएंगे, जहां वह अफगान शांति प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे और दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच सहयोग को बढ़ावा देंगे।

विदेश कार्यालय ने बुधवार को यहां बताया कि 2018 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार काबुल की यात्रा पर जा रहे खान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, वाणिज्य पर प्रधानमंत्री के सलाहकार रज्जाक दाऊद और अन्य वरिष्ठ अधिकारी होंगे।

विदेश कार्यालय ने कहा, ‘ प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ वार्ता, प्रतिनिधि स्तर की वार्ता, संयुक्त प्रेस बयान शामिल हैं। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच आपसी द्विपक्षीय रिश्तों को गहरा करना, अफगान शांति प्रक्रिया और क्षेत्रीय आर्थिक विकास एवं कनेक्टिविटी पर तव्वजो दी जाएगी।’

उसने कहा कि खान की यात्रा पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान प्रदान का हिस्सा है। राष्ट्रपति गनी ने जून 2019 में पाकिस्तान की यात्रा की थी।

इससे पहले, दोनों नेताओं ने इस्लामी सहयोग संगठन के 14वें शिखर सम्मेलन के इतर मई 2019 में सऊदी अरब के मक्का में द्विपक्षीय वार्ता की थी। खान ने सितंबर 2020 में गनी से फोन पर बातचीत की थी।

विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के लोग इतिहास, विश्वास, संस्कृति, रिश्तेदारी, मूल्यों और परंपराओं के अपरिवर्तनीय बंधन से जुड़े हुए हैं और प्रधानमंत्री की यात्रा दो ‘भ्रातृतुल्य देशों’ के बीच बहु आयामी रिश्तों को और मजबूत करेगी।

भाषा

नोमान मनीषा

मनीषा