अमेरिका- ईरान के रिश्ते सुधारने में जुटा पाकिस्तान, अमेरिकी विदेश विभाग ने की तारीफ | Pakistan engaged in improving US-Iran relationship US State Department praised

अमेरिका- ईरान के रिश्ते सुधारने में जुटा पाकिस्तान, अमेरिकी विदेश विभाग ने की तारीफ

अमेरिका- ईरान के रिश्ते सुधारने में जुटा पाकिस्तान, अमेरिकी विदेश विभाग ने की तारीफ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : January 8, 2020/4:58 pm IST

वाशिंगटन। ईरान-अमेरिका के बीच बढ़ रहे तनाव के बीच पाकिस्तानी प्रधानमत्री इमरान खान की ओर से की जा रही शांति की कोशिशों की अमेरिका ने तारीफ की है। अमेरिकी विदेश विभाग ने पाक के प्रति सकारात्मक रुख अपनाया है। दरअसल अमेरिकी हमले में मारे गए कासिम सुलेमानी को जननायक की तरह देखने वाली ईरानी जनता के आक्रोश को देखते हुए तमाम देशों में युद्ध की आशंका पल रही है। ऐसे में पाकिस्तान की यह पहल अमेरिका को पसंद आई है। अमेरिका और ईरान के बीच शांति और सुलह की कोशिशों में खुद को अहम किरदार बनाने में लगा पाकिस्तान अपनी छवि सुधारने में लगा है।

यह भी पढ़ें- नवनिर्वाचित मेयर रामशरण ने पूजा कर संभाला कामकाज, बोले- पुरानी बिगड…

पाकिस्तान ईरान और अमेरिका के बीच तनाव को खत्म करने के लिए पिछले कुछ सालों से लगातार कोशिशें कर रहा है। इस सिलसिले में इमरान खान अक्टूबर में तेहरान और सउदी अरब भी जा चुके हैं और 3 जनवरी को सुलेमानी की मौत के बाद ये साफ कर चुके हैं कि पाकिस्तान अपनी जमीन का इस्तेमाल किसी भी तरह के युद्ध के लिए नहीं होने देगा। लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि मध्य पूर्व के इस संकट को हल करन में वो आज की स्थिति में भी पहल करने में पीछे नहीं हटेगा।

यह भी पढ़ें- युवा महोत्सव 2020 : सुआ गीत, राउत नाचा, डंडा नाच, पंथी से बनेगा उत्…

ईरान और अमेरिका के बीच रिश्ते सुधारने की कोशिशों में पाकिस्तान के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और ओमान के सुलतान भी लगे रहे हैं। लेकिन अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि इन नेताओं की कोशिशों का कोई फायदा नहीं हुआ और ये देश ईरान को समझाने में नाकाम रहे, इसलिए अमेरिका को सुलेमानी की हत्या करनी पड़ी और ईरान के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंध लगाने पड़े।

 
Flowers