पाकिस्तान पुलिस ने पंजाब प्रांत से छह आतंकियों को गिरफ्तार किया |

पाकिस्तान पुलिस ने पंजाब प्रांत से छह आतंकियों को गिरफ्तार किया

पाकिस्तान पुलिस ने पंजाब प्रांत से छह आतंकियों को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : July 9, 2022/8:57 pm IST

(एम. जुल्करनैन)

लाहौर (पाकिस्तान), नौ जुलाई (भाषा) पाकिस्तान की पुलिस ने प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के चार सदस्यों सहित छह आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है, जो देश में सुरक्षा कर्मियों और संवेदनशील इमारतों को निशाना बनाने की साजिश रच रहे थे। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पंजाब पुलिस के आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) ने एक बयान में कहा कि टीटीपी के चार आतंकवादियों- वाहिद भट्टी, जमील-उर-रहमान, मोहसिन खुर्शीद और इमरान खान को पंजाब प्रांत के विभिन्न शहरों से गिरफ्तार किया गया है। वे सुरक्षा कर्मियों और संवेदनशील इमारतों को निशाना बनाने की साजिश रच रहे थे।

प्रतिबंधित आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के काशिफ अली और शफकत हुसैन को भी गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने गिरफ्तार आतंकवादियों के पास से 1,115 ग्राम विस्फोटक, चार हथगोले, एक आईईडी बम, चार विस्फोटक और नकदी बरामद की है।

हाल में दो छापेमारी के दौरान सीटीडी ने पंजाब प्रांत से टीटीपी और आईएसआईएस के 20 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था। वर्तमान में सैन्य प्रशासन टीटीपी नेतृत्व के साथ ‘शांति वार्ता’ कर रहा है।

पाकिस्तान की सेना ने राजनीतिक नेतृत्व को आश्वस्त किया था कि जारी वार्ता में प्रतिबंधित टीटीपी को कोई अतिरिक्त संवैधानिक रियायत नहीं दी जाएगी और आतंकवादी संगठन के साथ किया गया कोई भी समझौता संसदीय अनुमोदन के अधीन होगा।

अप्रैल में गुप्त रूप से वार्ता प्रक्रिया को फिर से शुरू किया गया था, जिसके कारण टीटीपी ने मई में ईद उल फितर के अवसर पर युद्धविराम की घोषणा की थी। जैसे-जैसे बातचीत आगे बढ़ी, संघर्ष विराम में विस्तार दिया जाता रहा।

पाकिस्तानी अधिकारी आतंकवादी संगठन को भंग करने, हथियार छोड़ने और संविधान के सम्मान की मांग कर रहे हैं, जबकि टीटीपी पूर्ववर्ती कबायली क्षेत्रों से सुरक्षा बलों को वापस बुलाने, 2018 में कबायली एजेंसियों के खैबर पख्तूनख्वा के साथ विलय को रद्द करने, अपने लड़ाकों की रिहाई और इससे हुई क्षति के लिए मुआवजे की मांग कर रहा है।

भाषा सुरभि सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)