दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार, राज कपूर के पैतृक घर की कीमत तय, आपकी भी पहुंच में हैं ये कीमतें ! देखिए कौन खरीद रहा इन दोनों घरों को | Legendary Bollywood actor Dilip Kumar, Raj Kapoor's ancestral house fixed price These prices are also within your reach See who is buying these two houses

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार, राज कपूर के पैतृक घर की कीमत तय, आपकी भी पहुंच में हैं ये कीमतें ! देखिए कौन खरीद रहा इन दोनों घरों को

दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार, राज कपूर के पैतृक घर की कीमत तय, आपकी भी पहुंच में हैं ये कीमतें ! देखिए कौन खरीद रहा इन दोनों घरों को

:   Modified Date:  December 3, 2022 / 06:58 PM IST, Published Date : December 3, 2022/6:58 pm IST

पेशावर, नौ दिसंबर (भाषा) पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने दिग्गज बॉलीवुड अभिनेताओं दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों की कीमत क्रमश: 80,56,000 और 1,50,00,000 रुपये निर्धारित की है।

प्रांतीय सरकार ने सितंबर में जीर्ण-शीर्ण अवस्था में स्थित इन ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण के लिये पैतृक घरों को खरीदने का फैसला किया था।

ये भी पढ़ें- बेमेतरा दौरे पर रहेंगे गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, विभिन्न विकास कार्यों का करेंगे लोकार्पण

उत्तरी पाकिस्तान के इस शहर के प्रमुख इलाकों में स्थित इन दो इमारतों को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया गया है।

पेशावर के उपायुक्त मुहम्मद अली असगर ने कम्युनिकेशन एंड वर्क्स डिपार्टमेंट की एक रिपोर्ट के बाद दिलीप कुमार के चार मारला में बने घर की कीमत 80.56 लाख रुपये निर्धारित की है जबकि राज कपूर के छह मारला के घर की कीमत 1.5 करोड़ रुपये लगाई गई है।

ये भी पढ़ें- ब्रिटेन की संसद में उठा किसान आंदोलन का मुद्दा, उलझन में प्रधानमंत्री ने कहा- यह भारत-

मारला क्षेत्र की पैमाइश के लिये पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश में इस्तेमाल होने वाला परंपरागत मानक है। एक मारला को 272.25 वर्ग फीट या 25.2929 वर्गमीटर के बराबर माना जाता है।

पुरातत्व विभाग ने प्रांतीय सरकार से इन दोनों ऐतिहासिक इमारतों को खरीदने के लिये दो करोड़ रुपये जारी करने का अनुरोध किया था। इन्हीं इमारतों में भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकारों दिलीप कुमार और राज कपूर का जन्म हुआ था और विभाजन से पहले उनकी शुरुआती परवरिश भी वहीं हुई थी।