भारत से अच्छे रिश्ते बनाने के लिए पाकिस्तान ने की ये पहल, भारत भी हुआ कायल | Pakistan took this initiative to build good relations with India, India also convinced

भारत से अच्छे रिश्ते बनाने के लिए पाकिस्तान ने की ये पहल, भारत भी हुआ कायल

भारत से अच्छे रिश्ते बनाने के लिए पाकिस्तान ने की ये पहल, भारत भी हुआ कायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : October 31, 2019/10:02 am IST

नई दिल्ली। अगर ये कहें कि पाकिस्तान भारत के साथ दुश्मनी नही बल्कि दोस्ती बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहा है तो ये कोई अतिश​योक्ति नही होगी। यही सच है कि पाकिस्तान भारत के साथ अपनी दोस्ती बढ़ाने की हर कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की याद में चांदी का सिक्का जारी किया है। इस सिक्के का मूल्य 50 रुपए है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस सिक्के की फोटो शेयर की है। करतारपुर दरबार साहिब आने वाले श्रद्धालु ये सिक्का खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें —पूर्व सीएम ने कांग्रेस में 4 और विधायकों के बढ़ने का किया दावा, कहा- जल्द होगी पूर्ण बहुमत की सरकार

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान करतारपुर कॉरिडोर का 9 नवंबर को उद्घाटन करेंगे। इसके पहले पाकिस्तान ने बीते सप्ताह भारत के साथ करतारपुर कॉरिडोर पर सिखों के लिए मुफ्त धार्मिक वीजा समझौता पर हस्ताक्षर हुए हैं। साल 2019 सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 550वीं जयंती का साल है। गुरु नानक देवजी का जन्म पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के ननकाना साहिब में 15 अप्रैल 1469 को हुआ था। इस साल 12 नवंबर को गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा। करतारपुर कॉरिडोर सिख धर्मावलंबियों के लिए अहम मायने रखता है।

यह भी पढ़ें — पिता के साथ रहना चाहती है पूर्व विधायक की बेटी, राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में पेश किया जवाब

इमरान खान पाकिस्तान की तरफ से और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की ओर से 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे। इसी दिन पहला जत्था करतारपुर रवाना होगा। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह जत्थे की अगुआई करेंगे। गुरुद्वारे में कार्यक्रम के बाद जत्था वापस पंजाब आ जाएगा। गुरुनानक देव ने जीवन के अंतिम क्षण करतारपुर में ही गुजारे थे। इस कॉरिडोर के जरिए हर दिन 5,000 श्रद्धालु गुरुद्वारा दरबार साहिब जा सकेंगे। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाने के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव के बावजूद दोनों देशों ने करतारपुर कॉरिडोर पर सहमति जताई है।

यह भी पढ़ें — 12 लाख भारतीयों के क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डेटा चोरी, ऑनलाइन बेची जा रही जानकारी.. देखिए

<iframe width=”980″ height=”551″ src=”https://www.youtube.com/embed/XOOgNkQN7uk” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>