पाकिस्तान : पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी सीनेट के सभापति निर्वाचित हुए |

पाकिस्तान : पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी सीनेट के सभापति निर्वाचित हुए

पाकिस्तान : पूर्व प्रधानमंत्री गिलानी सीनेट के सभापति निर्वाचित हुए

:   Modified Date:  April 9, 2024 / 02:52 PM IST, Published Date : April 9, 2024/2:52 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, नौ अप्रैल (भाषा) पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रज़ा गिलानी मंगलवार को सीनेट के सभापति और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ (पीएमएल-एन) के सईद-अल खान नासिर उपसभापति निर्वाचित हुए।

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के सांसदों के विरोध के बीच, इन दोनों पदों पर दोनों नेता निर्विरोध निर्वाचित हुए। इन दोनों पदों पर गिलानी और नासिर के अलावा किसी और ने नामांकन नहीं भरा था।

सीनेट के सत्र की शुरुआत पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सदस्यों के विरोध के बीच हुई। उनकी मांग थी कि खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत में सीनेटर के चुनाव होने तक सत्र को स्थगित किया जाए। केपी में दो अप्रैल को चुनाव होना था लेकिन प्रांतीय विधानसभा के आरक्षित सदस्यों की शपथ को लेकर हुए विवाद की वजह से उसे टाल दिया गया।

इस महीने की शुरुआत में इस्लामाबाद, पंजाब और सिंध में सीनेट के चुनाव हुए, लेकिन पीटीआई शासित केपी प्रांत की 11 सीट पर चुनाव नहीं हो सके, क्योंकि प्रांतीय विधानसभा अध्यक्ष बाबर सलीम स्वाति ने आरक्षित सीट पर विपक्षी सदस्यों को शपथ दिलाने से इनकार कर दिया था।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने इन सीट के आवंटन के लिए पीटीआई और सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) की याचिका को खारिज कर दिया था और इन सीट को पीपीपी, पीएमएल-एन और अन्य दलों को आवंटित कर दिया था।

सत्र शुरू होने के बाद 41 नवनिर्वाचित सीनेटर को शपथ दिलाई गई। सीनेट में सदस्यों की कुल संख्या 96 है, लेकिन फिलहाल 85 सीनेटर ही इसके सदस्य हैं क्योंकि केपी से 11 सीनेटर का चुनाव अभी लंबित है।

सभापति और उपसभापति के चुनाव के साथ सत्तारूढ़ गठबंधन ने सत्ता पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है क्योंकि अब संसद के दोनों सदनों पर उसका नियंत्रण है। सीनेट पाकिस्तान की संसद का उच्च सदन है।

भाषा नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)