दुनिया की सबसे प्रदूषित नदी कहां और कौन सी है? जानकर हैरान रह जाएंगे आप |

दुनिया की सबसे प्रदूषित नदी कहां और कौन सी है? जानकर हैरान रह जाएंगे आप

अमेरिका की एक अनुसंधान अकादमी ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि पाकिस्तान में बह रही रावी नदी दुनिया की सबसे प्रदूषित नदी है और इसके बाद बोलीविया और इथियोपिया की नदियों का स्थान आता है।अकादमी ने इसके साथ ही नदी के आसपास रहने वाली आबादी को गंभीर खतरे की चेातवनी दी है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : February 16, 2022/7:51 pm IST

लाहौर, 16 फरवरी (भाषा) अमेरिका की एक अनुसंधान अकादमी ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि पाकिस्तान में बह रही रावी नदी दुनिया की सबसे प्रदूषित नदी है और इसके बाद बोलीविया और इथियोपिया की नदियों का स्थान आता है।अकादमी ने इसके साथ ही नदी के आसपास रहने वाली आबादी को गंभीर खतरे की चेातवनी दी है।

read more: Ambikapur : स्वच्छता में अव्वल आने की कवायद | जनता के सुझाव पर काम करेगा नगर निगम

यहां के डॉन अखबार में बुधवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक यॉर्क विश्वविद्यलय ने इस नतीजों पर पहुंचने के लिए सभी महाद्वीपों के 104 देशों के 258 स्थानों से 1,052 नमूनों का विश्लेषण किया और उनमें दवाएं जैसे पैरासिटामोल, निकोटीन, कैफीन और इपिलेस्पी और मधुमेह के अंश की मौजूदगी का पता लगाया।

read more: भारतीय महिला टीम बैडमिंटन एशिया टीम चैम्पियनशिप में मलेशिया से हारी

अध्ययन के मुताबिक पाकिस्तान के पंजाब सूबे की राजधानी लाहौर से बह रही रावी नदी में औसतन 70.8 माइक्रोग्राम प्रति लीटर इन दवाओं के अंश मिले और एक नमूने में यह स्तर 189 माइक्रोग्राम प्रति लीटर तक पहुंच गया।

अध्ययन के मुताबिक प्रदूषण के मामले में दूसरे स्थान पर बोलीविया की ला पाज नदी है जिसके पानी में इन दवाओं का औसतन स्तर 68.9 माइक्रोग्राम प्रति लीटर था। इथियोपिया की राजधानी अदिस अबाबा की नदी प्रणाली मे इन प्रदूषकों का अंश 51.3 माइक्रोग्राम प्रति लीटर रहा।

 

 
Flowers