शीर्ष अदालत के फैसले के बाद संसदीय समिति ने ट्रंप संबंधी दस्तावेज प्राप्त किए |

शीर्ष अदालत के फैसले के बाद संसदीय समिति ने ट्रंप संबंधी दस्तावेज प्राप्त किए

शीर्ष अदालत के फैसले के बाद संसदीय समिति ने ट्रंप संबंधी दस्तावेज प्राप्त किए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : January 22, 2022/8:51 am IST

वाशिंगटन, 22 जनवरी (एपी) अमेरिका में राष्ट्रीय अभिलेखागार और रिकॉर्ड प्रशासन ने प्रतिनिधि सभा की एक समिति को राष्ट्रपति से संबंधित 700 से अधिक पन्नों के दस्तावेज उपलब्ध कराए हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इन दस्तावेजों को जारी करने से रोकने की कोशिश को देश की शीर्ष अदालत द्वारा खारिज किए जाने के बाद समिति तक ये कागजात पहुंचाए गए हैं।

इस घटनाक्रम से अवगत एक अधिकारी ने बताया कि छह जनवरी, 2021 को अमेरिकी संसद भवन ‘कैपिटल’ में हुए दंगे की जांच कर रही सदन की समिति को बृहस्पतिवार शाम को ये दस्तावेज प्राप्त हुए।

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को फैसला दिया कि अभिलेखागार दस्तावेजों को साझा कर सकता है, जिसमें राष्ट्रपति की डायरी, आगंतुक सूची, मसौदा भाषण और पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज की फाइलों से छह जनवरी से संबंधित हस्तलिखित नोट्स शामिल हैं।

ट्रंप के वकीलों को अदालत में मामला लंबा खिंचने और दस्तावेजों को रोक कर रखने की उम्मीद की थी।

जांच आयोग ने इन दस्तावेजों के लिए पहली बार अगस्त में अनुरोध किया था और अब ये उन हजारों दस्तावेजों के साथ जुड़ जाएंगे जो आयोग ने पहले से ही एकत्र कर लिए हैं। आयोग ट्रंप समर्थकों की हिंसक भीड़ के हमले की जांच के साथ-साथ यह भी गौर कर रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति और उनके सहयोगी हमले के वक्त क्या कर रहे थे।

एपी

नेहा सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers