पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा कर रहे पुलिसकर्मी की हत्या |

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा कर रहे पुलिसकर्मी की हत्या

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा कर रहे पुलिसकर्मी की हत्या

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : October 25, 2022/6:05 pm IST

क्वेटा, 25 अक्टूबर (भाषा) पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा के दौरान मंगलवार को एक पुलिसकर्मी की कुछ संदिग्ध आतंकवादियों ने गोली मार कर हत्या कर दी।

बलूचिस्तान प्रांत के पिशिन जिले के उपायुक्त मुहम्मद यासिर ने कहा कि सुबह प्रांत के पिशिन इलाके में पोलियो टीकाकरण टीम पर दो संदिग्ध आतंकवादियों ने हमला कर दिया। पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी ने जवाबी कार्रवाई की, लेकिन इस दौरान गोली लगने से उसकी मौत हो गई।

मुहम्मद यासिर ने कहा, ‘‘पोलियो टीकाकरण टीम के सदस्य बाल-बाल बच गए क्योंकि हमलावर पुलिसकर्मी को गोली मारकर मौके से फरार हो गए।’’

पाकिस्तान में यह पहली बार नहीं है जब आतंकवादियों ने पोलियो टीकाकरण टीमों पर हमला किया है। इस तरह के हमले बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा (केपीके) प्रांतों और यहां तक कि कराची में भी हो चुके हैं।

मुहम्मद यासिर ने कहा, ‘‘कड़े सुरक्षा उपायों के कारण इस तरह के हमलों में कमी आई है, आखिरी बार केपीके के टांक जिले में अगस्त में पोलियो टीम पर हमला हुआ था, जिसमें टीम की सरक्षा करने वाले दो पुलिसकर्मी मारे गए थे। ’’

अभी तक किसी भी आतंकवादी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

सरकार ने बलूचिस्तान के 19 जिलों में पांच दिवसीय पोलियो विरोधी अभियान शुरू किया है, जहां ग्रामीण इलाकों में उग्रवादी और धार्मिक चरमपंथी संगठन बच्चों को खतरनाक बीमारी से बचाने के लिए किए जा रहे टीकाकरण के खिलाफ अभियान चलाते हैं।

अफगानिस्तान, मोजाम्बिक और पाकिस्तान दुनिया के केवल तीन ऐसे देश हैं जहां अभी भी पोलियो वायरस के मामले सामने आ रहे हैं।

इस साल अब तक पाकिस्तान में पोलियो के 19 मामले सामने आए हैं।

भाषा रवि कांत मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)