दुबई में सीओपी 28 की तैयारी, कुछ देशों के नेता नहीं लेंगे हिस्सा |

दुबई में सीओपी 28 की तैयारी, कुछ देशों के नेता नहीं लेंगे हिस्सा

दुबई में सीओपी 28 की तैयारी, कुछ देशों के नेता नहीं लेंगे हिस्सा

:   Modified Date:  November 28, 2023 / 07:44 PM IST, Published Date : November 28, 2023/7:44 pm IST

दुबई, 28 नवंबर (एपी) दुबई मंगलवार को सीओपी28 जलवायु वार्ता की मेजबानी करने के लिए तैयार है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के नेताओं ने संकेत दिया है कि वे इस वार्ता में शामिल नहीं होंगे, जिसका आयोजन पश्चिम एशिया में इजराइल-हमास युद्ध के बीच किया जा रहा है।

संयुक्त अरब अमीरात में बृहस्पतिवार से शुरू होने वाले इस शिखर सम्मेलन से पहले दुबई एक्सपो सिटी के अल वासल डोम को पौधों और अन्य चीजों से सजाया गया है।

संयुक्त राष्ट्र के सशस्त्र पुलिस बल ने एक्सपो सिटी के लगभग आधे क्षेत्र में गश्त की, जहां प्रतिनिधि चर्चा करेंगे, जबकि बाकी आधे क्षेत्र में अन्य जलवायु कार्यक्रम आयोजित होंगे। दोनों क्षेत्रों में आने वाले लोगों को हवाईअड्डे जैसी सुरक्षा जांच से गुजरना होगा।

अंतरराष्ट्रीय नेताओं की दो सप्ताह की बैठक का उद्देश्य यह आकलन करना है कि जब ग्लोबल वार्मिंग को पूर्व-औद्योगिक समय की तुलना में 1.5 डिग्री सेल्सियस (2.7 डिग्री फारेनहाइट) तक कम करने के लिए उत्सर्जन को सीमित करने की बात आती है तो दुनिया कहां खड़ी है।

अमीरात के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि उन्हें वार्ता में राष्ट्राध्यक्षों सहित 70,000 से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

ब्रिटेन के महराज चार्ल्स और पोप फ्रांसिस वार्ता में हिस्सा लेने वालों में शामिल होंगे। 86 वर्षीय फ्रांसिस फेफड़ों की सूजन से पीड़ित हैं। हालांकि, कुछ व्यक्तियों ने कहा है या इसका संकेत दिया है कि वे कान्फ्रेंस आफ द पार्टीज में शामिल नहीं होंगे। इनमें 81 वर्षीय बाइडन भी शामिल हैं, जिन्होंने स्कॉटलैंड और मिस्र में आयोजित क्रमश: सीओपी 26 और सीओपी 27, दोनों में हिस्सा लिया था।

व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा, ‘पिछले एक महीने से राष्ट्रपति का ध्यान इजराइल और हमास के बीच संघर्ष पर केंद्रित रहा है। वह ‘थैंक्सगिविंग’ सप्ताहांत के दौरान फोन पर व्यस्त हैं। और मुझे लगता है कि वह आने वाले दिनों में भी फोन पर व्यस्त रहेंगे।’’

व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह एक जलवायु टीम भेज रहा है, जिसमें विशेष दूत जॉन केरी, जलवायु सलाहकार अली जैदी और स्वच्छ ऊर्जा सलाहकार जॉन पोडेस्टा शामिल हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू वार्ता में भाग लेंगे या नहीं, खासकर जब अरब देशों ने इजराइल पर हमास के सात अक्टूबर के हमले के बाद गाजा पट्टी में इजराइल की बमबारी और जमीनी हमले पर गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

इजराइली सरकार ने टिप्पणी के अनुरोध का तत्काल कोई जवाब नहीं दिया।

इस बीच, सरकार समर्थक अखबार अल-वतन के अनुसार, अमीरात के नेता शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से निमंत्रण मिलने के बावजूद, सीरियाई राष्ट्रपति बशर असद भी इसमें शामिल नहीं होंगे। इसके बजाय, सीरियाई प्रधानमंत्री हुसैन अर्नौस देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

एपी अमित रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)