प्रोस्टेट कैंसर बैक्टीरिया से जुड़ा है, नए परीक्षण और उपचार से उम्मीदें बढ़ीं |

प्रोस्टेट कैंसर बैक्टीरिया से जुड़ा है, नए परीक्षण और उपचार से उम्मीदें बढ़ीं

प्रोस्टेट कैंसर बैक्टीरिया से जुड़ा है, नए परीक्षण और उपचार से उम्मीदें बढ़ीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : April 22, 2022/11:44 am IST

राहेल हर्स्ट, कॉलिन कूपर और जेरेमी क्लार्क, ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय नॉर्विच (यूके), 22 अप्रैल (द कन्वरसेशन) हर साल, यूके में लगभग 12,000 पुरुष प्रोस्टेट कैंसर से मर जाते हैं, लेकिन बहुत से लोग कम समय में बीमारी की तीव्रता और गंभीरता बढ़ने के कारण मर जाते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि किस मरीज में बीमारी कितनी तेजी से बढ़ रही है और किसे इलाज की कितनी जल्दी जरूरत है।

यूरोपीय यूरोलॉजी ऑन्कोलॉजी में प्रकाशित हमारा नवीनतम अध्ययन, यह समझने में मदद करता है कि कौन सा कैंसर तेजी से और आक्रामक रूप से प्रगति करेगा और कौन सा नहीं।

कुछ वर्षों से, हम जानते हैं कि रोगजनक (बैक्टीरिया और वायरस) कैंसर का कारण बन सकते हैं। उदाहरण के लिए, हम जानते हैं कि हेलिकोबैक्टर पाइलोरी पेट के कैंसर से जुड़ा है और मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) सर्वाइकल कैंसर का कारण बन सकता है। इस बात के भी प्रमाण बढ़ रहे हैं कि बैक्टीरिया फ्यूसोबैक्टीरियम न्यूक्लियेटम कोलोरेक्टल कैंसर से जुड़ा है।

यहां नॉर्विच मेडिकल स्कूल में, नॉरफ़ॉक और नॉर्विच यूनिवर्सिटी अस्पताल, क्वाड्राम इंस्टीट्यूट और अन्य में हमारे सहयोगियों के साथ, हमने आक्रामक प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े बैक्टीरिया के पांच प्रकार (पीढ़ी) की पहचान की है। ये हैं एनेरोकोकस, पेप्टोनिफिलस, पोर्फिरोमोनास, फेनोलेरिया और फुसोबैक्टीरियम। हम इन्हें ‘‘एनारोबिक बैक्टीरिया बायोमार्कर सेट’’ या एबीबीएस कहते हैं।

जीवाणु पीढ़ी को आगे ‘‘प्रजातियों’’ में विभाजित किया गया। और यहां हमें बैक्टीरिया की चार पूरी तरह से नई प्रजातियां मिलीं, जिनमें से तीन आक्रामक प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ी पीढ़ी से जुड़ी हुई हैं।

हमने अध्ययन के दो फंडर्स के नाम पर दो नई बैक्टीरिया प्रजातियों को नाम दिया: बॉब चैंपियन कैंसर ट्रस्ट के नाम पर पोर्फिरोमोनस बोबी और प्रोस्टेट कैंसर यूके के नाम पर वेरिबाकुलम प्रोस्टेटकैंसरुकिया।

हमने प्रोस्टेट कैंसर के साथ और इसके बिना 600 से अधिक पुरुषों के प्रोस्टेट ऊतक और मूत्र के नमूनों की जांच की, और जब रोगी के नमूनों में पांच विशिष्ट एनारोबिक बैक्टीरिया (बैक्टीरिया जो ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में विकसित हो सकते हैं) में से कोई भी पाया गया, तो यह कैंसर से लेकर आक्रामक बीमारी तक अधिक तीव्र प्रगति से जुड़ा था। वास्तव में, जिन पुरुषों में एक या अधिक बैक्टीरिया थे, उनके मूत्र या प्रोस्टेट में कोई भी बैक्टीरिया नहीं होने वाले पुरुषों की तुलना में उनके प्रारंभिक चरण के कैंसर के गंभीर बीमारी में बदलने की आशंका लगभग तीन गुना अधिक थी।

हमने मेजबान मानव कोशिकाओं के चयापचय पर संभावित प्रभावों सहित इन जीवाणुओं को कैंसर से कैसे जोड़ा जा सकता है, इसके संभावित तंत्र की भी खोज की।

बेहतर परीक्षण की ओर

प्रोस्टेट कैंसर के लिए वर्तमान परीक्षण, जैसे पीएसए परीक्षण और बायोप्सी, हमेशा यह अनुमान लगाने में सक्षम नहीं होते हैं कि कौन सा कैंसर हानिकारक होगा। हमें उम्मीद है कि बैक्टीरिया के एबीबीएस समूह की तलाश करने वाला एक नया परीक्षण संभावित आक्रामक प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने और स्क्रीन करने में बेहतर होगा। नया परीक्षण वैसा ही होगा, जो पेट के कैंसर से जुड़े हेलिकोबैक्टर पाइलोरी का पता लगाने या गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से जुड़े एचपीवी का पता लगाने के लिए किया जाता है।

इस समय हम अपने साथियों के साथ मिलकर इस पर काम कर रहे हैं। हम पांच सिग्नेचर बैक्टीरिया का पता लगाने के लिए मजबूत, तेजी से परीक्षण विकसित करने और मूत्र पथ, मूत्राशय और प्रोस्टेट से इन बैक्टीरिया को हटाने के लिए नए उपचार विकल्पों की जांच करने की योजना बना रहे हैं।

हमारी रोमांचक खोज के बावजूद, उत्तर देने के लिए अभी भी महत्वपूर्ण प्रश्न हैं, जैसे कि क्या बैक्टीरिया प्रोस्टेट कैंसर का कारण बनते हैं? यदि हां, तो कैसे? साथ ही, क्या हम आक्रामक बीमारी के विकास को रोकने के लिए बैक्टीरिया को मिटाने के लिए उपचार विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं? उम्मीद है, हमें जल्द ही इन सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers